आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाला ऐप (Aadhar card mein mobile number jodne wala app)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाला ऐप (Aadhar card mein mobile number jodne wala app)| आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े | आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें | mAdhar app क्या है | कौन से एप्लीकेशन के द्वारा आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं आदि जैसे प्रश्नों के बारे में हम जानेंगे।

वैसे तो आधार कार्ड में बिना मोबाइल नंबर जोड़े कोई भी आधार कार्ड नहीं बनता है आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए उसमें कोई ना कोई मोबाइल नंबर देने की जरूरत होती ही है।

लेकिन वैसे लोग जिनका आधार कार्ड में दिया मोबाइल नंबर कुछ कारण से बंद हो गया है या फिर खो गया है और वह अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं।

लेकिन उन्हें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाले एप्लीकेशन या फिर आधार नंबर में मोबाइल नंबर किस प्रकार जुड़ सकता है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है।

वे सभी लोग अक्सर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने हेतु परेशान रहते हैं, उन लोगों के लिए ही हम आज के आर्टिकल में आपको मुख्य रूप से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाले एप्लीकेशन के बारे में बताने वाली हूं।

तो हमारे आर्टिकल में अंत तक बन रहे और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाले एप्लीकेशन के बारे में जाने।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाला ऐप

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाला ऐप (Aadhar card mein mobile number jodne wala app)

M adhar एप्लीकेशन के जरिए आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं यह एप्लीकेशन सरकार के द्वारा प्रमाणित है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाले एप्लीकेशन के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

अगर नहीं पता है तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप इस एप्लीकेशन के जरिए किस प्रकार से आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं।

m Adhaar app specialization

App namemAdhar
Downloads50m+
Play Store rating3.4
Application authorityGovernment authorized website application
LinkDownload

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले mAdhar एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है।

जब आप ये एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेंगे तो उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन में लोगों होकर इस एप्लीकेशन में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को जोड़ने की प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

तो चलिए अब हम कुछ बिंदुओं के द्वारा जानते हैं कि आप आधार कार्ड में इस एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल नंबर कैसे जोड़ सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना होता है।
  • एप्लीकेशन ओपन करने के बाद शुरुआती फ्यूचर्स देखकर उसे swipe up करके हटा ले और गेट स्टार्ट पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपनी भाषा का चयन करें।
  • भाषा चुनने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे, उसके बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी देकर एप्लीकेशन को लॉगिन करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड आएगा जिसमें आपको आधार कार्ड संबंधित कई सारी सेवाएं दी जाएगी।
  • आपको सभी प्रकार के सेवाओं में रजिस्टर्ड माय आधार कार्ड को चुनना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको चार अंको का कोड देना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड का नंबर देकर ओटीपी वेरीफिकेशन करना होगा।
  • इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड हो जाएगा।

इस प्रकार आप आधार कार्ड के इस एप्लीकेशन का उपयोग करके अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

हमने रजिस्टर्ड करने के बारे में तो जान लिया अब हम यह जानेंगे कि आप अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद अपने आधार कार्ड को इस एप्लीकेशन के जरिए कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप mAdhar एप्लीकेशन के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, चलिए हम कुछ निर्देशों के जरिए आपको बताते हैं कि आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले आधार कार्ड डाउनलोड करने वाले एप्लीकेशन पर जाना होता है या फिर आप ब्राउज़र की मदद से एप्लीकेशन के वेब पेज पर भी जा सकते हैं।
  • आपको इसके पेज पर या फिर एप्लीकेशन पर जाने के बाद सबसे पहले अपने आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एप्लीकेशन को लॉगिन करना होता है।
  • जब आप एप्लीकेशन लॉगिन कर लेंगे तो आपको इसमें माय आधार का ऑप्शन दिखेगा।
  • जिस पर क्लिक करने के बाद आपका आधार आपको दिखेगा।
  • आधार पर क्लिक करने के बाद आपको एक चार डिजिट का पासवर्ड देना होगा, अगर आपने कोई पासवर्ड क्रिएट नहीं किया है तो आपको पासवर्ड क्रिएट करने का भी ऑप्शन दिख सकता है।
  • उसके डाउनलोड करने के लिए आपको उसमें download symbol के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

इस प्रकार अगर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया बहुत आसान है।

mAdhar app क्या है?

यूनीक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) के द्वारा बनाया गया सरकार द्वारा प्रमाणित एक गवर्नमेंट ऑथराइज्ड एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप आधार कार्ड संबंधित सभी प्रकार की त्रुटियों को सुधार सकते हैं।

आपको इस एप्लीकेशन के जरिए अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने या फिर आधार कार्ड में होने वाले सभी प्रकार की गलतियों को ठीक करने का विकल्प मिलता है।

आमतौर पर लोग आधार को विभिन्न प्रकार की सब्सिडी लाभ योजनाओं के तहत फायदा उठाने के लिए उपयोग करते हैं जिसके तहत आधार कार्ड को पैन कार्ड, सब्सिडी वाले कार्ड आदि से जोड़ना पड़ता है।

इसलिए यह दस्तावेज काफी जरूरी होते हैं, इसके लिए अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं तो आप अपने आधार कार्ड के नंबर के जरिए कई सारे कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य भी बहुत सारे फायदे उठा सकते हैं।

यह एक प्रकार का पॉकेट आधार एप्लीकेशन भी माना जाता है क्योंकि यह एप्लीकेशन आपके फोन में मौजूद होता है और आप जब चाहे तब इस एप्लीकेशन के जरिए अपना आधार कार्ड निकलवा सकते हैं।

Also Read:

निष्कर्ष: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाला ऐप

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानकारी बताइ है और बताया है कि आप किस प्रकार अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं।

मैंने आपको मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में जोड़ने वाले ऐप के बारे में जानकारी बताने के साथ-साथ ऐप के द्वारा किस प्रकार आप अपने मोबाइल नंबर को जोड़ सकते हैं, और अपने आधार कार्ड को किस प्रकार डाउनलोड कर सकते हैं सभी प्रकार की जानकारी को एक विस्तार पूर्वक तरीकों के द्वारा बताया है।

ऐसा आशा करती हूं कि हमारे द्वारा दी जाने वाली यह सभी जानकारियां आपको पसंद आई है हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment