बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane) | गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें | गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए बीए के बाद कौनकौन सी डिग्री चाहिए | बीए के बाद कौन से कोर्स को कर के आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं | गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए बीए में कितने मार्क्स चाहिए? आदि जैसे अन्य प्रश्नों के बारे में जानने के लिए हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि शिक्षक की नौकरी बहुत ही सम्मानजनक नौकरी होती है इस पद पर नौकरी करना बहुत से लोग पसंद करते हैं, टीचर की नौकरी में भी अगर गवर्नमेंट टीचर अगर कोई व्यक्ति बन जाए तो यह और भी सम्मानजनक बात होती है।

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए किसी भी छात्र को ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है लेकिन ग्रेजुएशन पास होने के बाद वह कैसे एक गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं इसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने? इसके बारे में बात करने वाले हैं।

तो चलिए हमारे आर्टिकल में अंत तक बन रहे हम आपको बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी बताने का प्रयास करेंगे। 

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane)

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने ? 

BA के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले b.Ed, बीटीसी, डीएलएड आदि जैसे कोर्स करने होते हैं इसके बाद आपको फिर सीटीईटी या स्टेट टीईटी की परीक्षा देनी होती है।

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए बीए के बाद कई सारे कोर्स होते हैं जिसे करके आप एक गवर्नमेंट टीचर के तौर पर काम कर सकते हैं।

जैसे बीएड, बीटीसी, डीएलएड आदि जैसे कोर्स, इन सभी कोर्स को करके आपको सीटीईटी या स्टेट टीईटी की परीक्षा को देना होता है, तभी आप एक गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं।

इसके अलावा बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कई सारी वैकेंसी भी आती है जिसके लिए आवेदन करके भी आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं।

सरकार के द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है अगर आपने बीए पूरा कर लिया है, तो आप कोई टीचर का कोर्स करके इस परीक्षा में शामिल हो सकते है, और शिक्षक बन सकते हैं।

Also Read: Uppsc में कौन-कौन से पद होते हैं (UPPSC mein kon kon se pad hote Hain)

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश

जो भी उम्मीदवार बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर के रूप में काम करना चाहते हैं, उन्हें इन महत्वपूर्ण बातों को जरूर जानना चाहिए।

  • जो भी उम्मीदवार शुरुआती समय से बीए के बाद एक गवर्नमेंट टीचर के रूप में काम करना चाहते हैं उन्हें बीए में ऐसे विषय को चुनना चाहिए जिस विषय को वह पढ़ाना पसंद करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि बीए में लिए हुए विषय ही एक शिक्षक के तौर पर छात्रों को पढ़ाने होते हैं।
  • बीए के बाद शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को b.A पास करने के बाद टीचर भर्ती हेतु कोई ना कोई कोर्स जैसे b.Ed, डीएलएड आदि करना होता है।
  • गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्मीदवारों को शिक्षक पात्रता परीक्षा एवं स्टेट टीईटी आदि जैसी परीक्षाओं को भी पास करना होता है।

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कोर्स

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए बीए के बाद किसी भी छात्र को कोई न कोई कोर्स करने की आवश्यकता होती है।

तो चलिए हम जानते हैं, कि बीए के बाद कौन-कौन से कोर्स को करके गवर्नमेंट टीचर बना जा सकता है।

  • बीएड कोर्स
  • डीएलएड कोर्स
  • डीईड कोर्स
  • बीटीसी कोर्स

हमारे द्वारा बताए गए इन सभी कोर्स को करके आप बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं।

अब हम इन सभी कोर्स के बारे में थोड़ा विस्तार में जानते हैं।

बीएड कोर्स

यह कोर्स 2 साल का कोर्स है जिसे अधिकतर छात्रों के द्वारा बीए के बाद किया जाता है, इस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए आपको लिखित परीक्षा या फिर इंटरव्यू देना होता है।

डीएलएड कोर्स

यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है, जो की बा के बाद टीचिंग फील्ड में नौकरी पाने के लिए अर्थात आमतौर पर डिग्री के लिए किया जाता है।

डीईडी कोर्स

ये 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिससे आम तौर पर छात्रों के द्वारा ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है।

बीटीसी कोर्स

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए अधिकतर लोग इस कोर्स का भी चयन करते हैं इस कोर्स में आपको टीचिंग स्किल्स सिखाई जाती है।

केवल इतना ही नहीं बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कुछ परीक्षाएं भी आयोजित होती है, जो कि इन सभी कोर्स में से किसी भी कोर्स को करने के बाद आप कर एक शिक्षक बन सकते हैं।

बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए परीक्षाएं

हर साल गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए सरकार के द्वारा परीक्षाएं आयोजित की जाती है, बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आप सीटीईटी या स्टेट टीईटी की परीक्षा भी दे सकते हैं।

तो चलिए अब हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं से जानते हैं बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं होती है।

  • टीईटी
  • सीटीईटी

Also Read: प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए? (Principal Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye)

FAQ – बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

अब तक हमने यह तो जाना की बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बन सकते हैं? अब हम बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को भी जानेंगे।

#1. क्या BA करने के बाद टीचर बन सकते हैं?

टीचर बनने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएशन करना बहुत आवश्यक है, चाहे स्नातक बीए से हो या बीकॉम आदि से।

लेकिन बीए करने के बाद वह टीचर नहीं बन सकते हैं। बीए करने के बाद उन्हें कोई ना कोई कोर्स जैसे कि बीएड, डीएलएड आदि जैसे कोर्स को करना होता है तभी वह एक टीचर के रूप में काम कर पाते हैं।

#2. सरकारी शिक्षक के लिए कौन सी डिग्री जरूरी है?

किसी भी उम्मीदवार को सरकारी शिक्षक बनने के लिए कम से कम बीएड किया होना जरूरी है, बिना b.Ed का कोर्स किए कोई भी उम्मीदवार स्नातक के बाद एक सरकारी शिक्षक बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

#3.  BA करने के बाद कौन कौन सी नौकरी मिल सकती है?

टीचर, कलेक्टर, पुलिस, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता आदि जैसे अन्य भी बहुत सारी नौकरियां बीए करने के बाद किसी भी उम्मीदवार को मिल सकती है।

#4. बीएड करने से क्या क्या फायदे होते हैं?

प्राइमरी टीचर, जूनियर स्कूल में अध्यापक तथा माध्यमिक स्कूल मैं b.Ed करने के बाद आप शिक्षक के तौर पर काम कर सकते हैं।

निष्कर्ष – बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने?

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने 

इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको बताई है, केवल इतना ही नहीं मैंने इससे जुड़ी भी अन्य बहुत सी जानकारी आपको बताई है।

जैसे कि बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कौनकौन सी बातों का आपको ध्यान रखना होता है | बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कोर्स आदि जैसे अन्य भी कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हमने इस आर्टिकल में आपको बताए हैं।

आशा करती हूं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझे अवश्य पूछे। धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment