बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है? (Bijali Vibhag Me SDO Kon Hota Hai)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

दोस्तों सभी सरकारी विभाग में एसडीओ एक बहुत बड़ा पद होता है, जिसको पाने के लिए बहुत सारे छात्र मेहनत करते हैं और सभी छात्र अपने रूचि के अनुसार अलग-अलग विभाग में जाना चाहते हैं।

इसी तरह से बिजली विभाग में भी एसडीओ का पद होता है, जिसमें आपको बिजली से संबंधित सभी कार्य का देख रेख करना होता है, जिसके लिए आपको अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है तथा एसडीओ बनने के लिए आपके पास कितनी योग्यता होनी चाहिए, (How to become a SDO in Department of Power) इन सब चीजों के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगें।

तो आपसे गुजारिश है, कि आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पड़े, तभी आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Content Headings show

एसडीओ बिजली विभाग Full Form क्या है?

SDO का फुल फॉर्म (Sub Divisional Officer) जिसे हिंदी में सहायक अधीक्षक डिवीजनल ऑफिसर भी कहा जाता है, जो बिजली विभाग में प्रशासनिक एवं प्रबंधन कार्यों को करता है।

बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है?

बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है? (Bijali Vibhag Me SDO Kon Hota Hai)

एसडीओ एक सरकारी पद है और SDO की नियुक्ति सभी विभागों में होती है, इसी तरह से बिजली विभाग में भी एसडीओ की नियुक्ति की जाती है।

बिजली विभाग में एसडीओ उस व्यक्ति को कहते हैं, जो बिजली विभाग में होने वाले सभी कार्यों की जांच करता है तथा बिजली विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर सभी कार्यो की देखरेख करता है।

एसडीओ की यह जिम्मेदारी होती है, कि वह यह सुनिश्चित करें, कि उसके क्षेत्र में किसी प्रकार की बिजली चोरी ना हो तथा कोई भी व्यक्ति सरकारी कार्य में कोई लापरवाही ना कर सके।

बिजली विभाग में एसडीओ कैसे बने?

सभी राज्य सरकारे अपने राज्य में एसडीओ की नियुक्ति करने के लिए परीक्षा करवाती हैं, जिसमें भाग लेकर आप एसडीओ बन सकते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए परीक्षा कराने की जिम्मेदारी PSC (Public Service Commission) की होती है, जिसको क्वालीफाई करने के लिए आपको नीचे दिए गए 4 चरणों का पालन करना होगा।

#1. शैक्षिक योग्यता

एसडीओ परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, इसके अलावा यदि आपके पास ITI की डिग्री मौजूद है, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

यदि आपके पास शैक्षिक योग्यता है, तो इसके पश्चात आप फॉर्म आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

#2. एसडीओ प्रीलिम्स परीक्षा

बहुत सारे बिजली विभागों में एसडीओ के पद पर कार्य करने के लिए आपको प्रीलिम्स परीक्षा देनी होती है, जिसमें आपसे विद्युत इंजीनियरिंग, प्रबंधन, सामान्य ज्ञान, रिजनिंग, गणित जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रिलिम्स की परीक्षा थोड़ी कठिन होती है, क्योंकि इसमें अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसीलिए आपको अच्छे ढंग से एसडीओ के सिलेबस को समझना चाहिए और परीक्षा से कुछ महीने पहले ही तैयारी शुरु कर देनी चाहिए।

#3. एसडीओ मेन्स परीक्षा

जब आप प्रीलिम्स परीक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको मेंस की परीक्षा देनी होती है, जिसमें आपसे करंट अफेयर्स तथा बिजली विभाग से संबंधित प्रश्नों को पूछा जाता है, यदि आप मेंस की परीक्षा भी पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप साक्षात्कार दे सकते हैं।

#4. साक्षात्कार की तैयारी करें

जब आप सफलतापूर्वक प्रीलिम्स और मेंस की परीक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, इसीलिए आपको पढ़ाई के साथ – साथ साक्षात्कार की तैयारी भी पहले ही करनी चाहिए, जिससे आपको इंटरव्यू के दौरान डर ना लगे।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए?

किसी भी चीज की तैयारी करने से पहले आपको उसकी योग्यता के बारे में पता होनी चाहिए, इसलिए यदि आप बिजली विभाग में एसडीओ बनना चाहते हैं,  तो आपको निम्नलिखित योग्यताओं को ध्यान में रखना होगा।

  • बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • OBC वर्ग के लोगों को 3 साल की तथा SC/ ST वर्ग के लोगों को 5 साल की छूट मिलती है।
  • एसडीओ की परीक्षा देने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है।
  • आप इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं अथवा इलेक्ट्रीशियन में ITI भी कर सकते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने की तैयारी कैसे करें?

बहुत सारे लोग एसडीओ की तैयारी करने के बारे मे़ सोच तो लेते हैं, लेकिन उन्हें तैयारी करने के बारे में सही दिशा निर्देश नहीं मिलता है, जिसके कारण वह परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं।

इसीलिए आपको एसडीओ बनने की तैयारी करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

#1. पाठ्यक्रम को अच्छे ढंग से समझे

एसडीओ की तैयारी करने के लिए आपको पाठ्यक्रम को अच्छे ढंग से समझना चाहिए और यदि किसी भी विषय में आपको अधिक कठिनाई होती है, तो आपको उस विषय पर अधिक समय देना चाहिए, जिससे आप उस विषय में महारत हासिल कर सकते हैं और परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

#2. टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें

किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि यदि आप एक ही विषय पर बहुत अधिक समय दे देते हैं, तो बाकी सभी समय में आपके नंबर कम हो सकते हैं, इसीलिए आपको सभी विषयों पर बराबर समय देना चाहिए और सभी विषयों के लिए एक निर्धारित समय चुनना चाहिए।

#3. प्रैक्टिस सेट को हल करें

आपको हर सप्ताह दो से तीन प्रैक्टिस सेट को हल करना चाहिए, जिससे आप परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का आकलन कर सकते हैं, इसके अलावा आपको एक निश्चित समय में प्रैक्टिस सेट हल करने की आदत डालनी चाहिए, जिससे आप परीक्षा में समय पर सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं और बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं।

#4. ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे

आप अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते हैं और खुद का आकलन कर सकते हैं, जिससे परीक्षा से पहले यदि आप की तैयारी में कोई कमी रहती है, तो आप उसमें सुधार कर सकते हैं और अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ को क्या काम करना होता है?

बिजली विभाग में एसडीओ का काम बिजली संचालन का होता है तथा वह सुरक्षा से जुड़े हुए मुद्दों का भी ध्यान रखता है, जिससे उसके क्षेत्र में लोगों को बिजली से जुड़े हुए समस्याओं का सामना न करना पड़े।

तो आइए अब बिजली विभाग में एसडीओ के कुछ प्रमुख कार्यों के बारे में जानते हैं।

  • एसडीओ लोगों को बिजली से संबंधित आ रही कठिनाइयों का समाधान करते हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर उनकी सहायता के लिए तैयार रहते हैं।
  • एसडीओ बिजली विभाग में होने वाले समस्त कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं और विद्युत वितरण तथा ऊर्जा संरक्षण जैसे कार्यक्रम में शामिल होते हैं।
  • एसडीओ बिजली विभाग में होने वाले कार्य की रिपोर्ट तैयार करते हैं तथा कार्यों का विश्लेषण करके उसमें सुधार करने का प्रयास करते हैं।
  • एसडीओ बिजली नेटवर्क की स्थिति को समय-समय पर माॅनिटरिंग करते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ की सैलरी कितनी होती है?

बिजली विभाग में एसडीओ की सैलरी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है, इसीलिए आपको अपने राज्य सरकार के ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

हालांकि एक अनुमान के मुताबिक, एसडीओ की सैलरी 25 हजार से लेकर 40 हजार तक होती है, लेकिन यह आपके कार्य करने के तरीके तथा आपके अनुभव के ऊपर निर्भर करता है, जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, तो आपको बिजली विभाग में एक अच्छा पद मिल सकता है और आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है।

इसके अलावा एसडीओ बनने पर आपको बहुत सारे भत्ते भी मिलते हैं तथा फ्री में रहने तथा आवागमन के लिए वाहन की भी सुविधा मिलती है।

बिजली विभाग एसडीओ का नंबर कैसे प्राप्त करें?

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है, कि बिजली विभाग एसडीओ का नंबर कैसे प्राप्त करें, तो हम आपको बता दें, कि आप सीधे तौर पर एसडीओ का नंबर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Contact Us के बटन पर क्लिक करके संपर्क कर सकते हैं।

यहां पर आपको बहुत सारे अधिकारियों के नंबर मिलते हैं, जिनसे आप बात करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं तथा आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर भी एसडीओ का नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

FAQS – बिजली विभाग में एसडीओ बनने से संबंधित कुछ सवाल जवाब

आइए अब बिजली विभाग में एसडीओ बनने से संबंधित कुछ सवाल जवाब के बारे में जानते हैं।

#1. विद्युत विभाग के एसडीओ को क्या कहते हैं?

विद्युत विभाग के एसडीओ को उप विभागीय अधिकारी कहते हैं, जो किसी भी सरकारी विभाग में एक महत्वपूर्ण अधिकारी होता है और वह अपने देखरेख में बहुत सारे कार्यों को संपन्न करता है।

#2. बिजली विभाग में एसडीओ से बड़ा अधिकारी कौन होता है?

बिजली विभाग में सबसे बड़ा अधिकारी मैनेजिंग डायरेक्टर होता है, जो बिजली विभाग से जुड़े हुए सभी कार्यों का प्रबंधन करता है।

#3. बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी विभाग के सचिव होते हैं, जो बिजली विभाग से जुड़े हुए समस्त नीतियों का निर्वाहन करते हैं तथा प्रशासनिक कार्यों को भी देखते हैं।

#4. बिजली विभाग के जेई को हिंदी में क्या कहते हैं?

बिजली विभाग में जो व्यक्ति जेई के पद पर होता हैं, उन्हें जूनियर इंजीनियर कहा जाता है, जिनका मुख्य काम नगर में होने वाले बिजली उपकरणों की मरम्मत कराना होता है, इसके अलावा वह बिजली से जुड़े हुए समस्त सामग्रियों की देखरेख भी करते हैं।

#5. जेई की सैलरी कितनी होती है?

एक अनुमान के मुताबिक जेई की सैलरी 25 हजार प्रति महीने होती है तथा अनुभव के आधार पर उनकी सैलरी बढ़ सकती है।

निष्कर्ष – बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है?

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है तथा आप किस तरह से बिजली विभाग में एसडीओ बन सकते हैं इन सब चीजों के बारे में आपको जानकारी दी है।

इसके अलावा आप बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए किस तरह से अपने तैयारी की शुरुआत कर सकते हैं, इसके बारे में भी हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं, आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको बिजली विभाग में एसडीओ बनने से संबंधित अपने प्रश्नों का जवाब मिला होगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment