बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब (BSC agriculture ke baad government job)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब (BSC agriculture ke baad government job)| बीएससी एग्रीकल्चर के बाद सरकारी नौकरी कौनकौन सी है |बीएससी एग्रीकल्चर के बाद कौनकौन से गवर्नमेंट जॉब आप कर सकते हैं आदि जैसे प्रश्नों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स 4 साल का कोर्स होता है जिसे आज के समय में काफी सारे छात्र करना पसंद करते हैं लेकिन बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद कौन-कौन से गवर्नमेंट जॉब मिलते हैं इसके बारे में अधिकतर विद्यार्थियों को सही प्रकार की जानकारी नहीं रहती है।

वे यह जानने को इच्छुक होते हैं कि बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद उन्हें कौन-कौन सी सरकारी नौकरी या फिर गवर्नमेंट नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद कौन-कौन से गवर्नमेंट जॉब आपको मिल सकती है, उसके बारे में बात करने वाले हैं।

केवल इतना ही नहीं बीएससी एग्रीकल्चर के बाद के सभी गवर्नमेंट जॉब के बारे में हम एक विस्तृत विवरण के द्वारा जानेंगे तो चलिए अब हम जानते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब (BSC agriculture ke baad government job)

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब

छात्रों को बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद कई सारे क्षेत्र में सरकारी नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं।

उनमें से अधिकतर नौकरियों के प्रकार विशेषज्ञ एवं कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास से जुड़े होते हैं जो इस प्रकार है।

  • Forest Officer
  • Agriculture Forest Officer
  • Agriculture Graduate Trainee
  • Agriculture Field Officer
  • Agriculture Junior Engineer
  • Researcher
  • Lab Assistants
  • Agriculture Development Officer
  • Technologist

यह सभी बीएससी एग्रीकल्चर के बाद की सरकारी नौकरियां soil texture, water resources, research और विकास आदि क्षेत्रों से जुड़ी हुई है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद छात्रों को केवल खेती के क्षेत्र में ही नौकरी प्राप्त हो छात्र बैंकिंग के क्षेत्र में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें 2023 (government teacher banne ke liye kya Karen 2023)

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी

छात्र को बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी के अवसर इस प्रकार है।

  • Probationary Officer
  • Field Officer
  • Agriculture Officer
  • Junior Agriculture Associate
  • Rural Development Officer
  • Specialist Officer

इसके अलावा बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद छात्रों को एसएससी, यूपीएससी , फूड सिक्योरिटी विभाग आदि जैसे कई सारे सरकारी संस्थाओं द्वारा नौकरी के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

जिनके बारे में हम कुछ बिंदुओं से जानते हैं कि कौन-कौन से विभागों में आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद नौकरी प्राप्त होती है।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद सरकारी नौकरी के अन्य अवसर

हालांकि मैंने आपको पहले भी बीएससी एग्रीकल्चर के बाद के कुछ प्रमुख गवर्नमेंट नौकरियों के बारे में बताया है।

लेकिन वह सभी नौकरियां कृषि के क्षेत्र और बैंकिंग के क्षेत्र से जुड़े हैं अब हम आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद कुछ अन्य प्रमुख सरकारी नौकरी के बारे में बताएंगे, जो कि अन्य अन्य विभागों से जुड़े है।

  • Staff Selection Commission (SSC)
  • Indian Forest Service (UPSC)
  • IBPS Specialists Officer (AO)
  • Food Corporation of India (FCI)
  • National Dairy Development Board (NDDB)
  • National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD)

इन सभी विभागों बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करके परीक्षाएं देकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अब आपके मन में सवाल आएगा कि एसएससी, यूपीएससी, एफसीआई आदि जैसे विभागों में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होता है? और इन सभी विभागों में आपको इस कोर्स को करने के बाद कौन से पदों पर नौकरी मिलती है।

तो चलिए अब हम थोड़ा इन सभी विभागों के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Staff Selection Commission (SSC)

एसएससी के अंतर्गत हर साल विभिन्न विभिन्न पदों पर नौकरियां निकाली जाती है अगर आपने बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स कर लिया है तो आप उन सभी पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

एग्रीकल्चरल ग्रैजुएट्स की मांग एसएससी में बहुत है अगर आपने बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स किया है तो आप एसएससी में एग्रीकल्चर ग्रेजुएट के पद की जानकारी प्राप्त करके उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Indian Forest Service (UPSC)

अगर आपने बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स कर लिया है तो आप यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होकर इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में शामिल हो सकते हैं।

हालांकि यूपीएससी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं आप चाहे तो आईएफएस के अलावा अन्य भी पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

IBPS Specialists Officer (AO)

हर साल आईबीपीएस की परीक्षा आयोजित की जाती है जिसके लिए भी बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स किए हुए उम्मीदवार आवेदन करके स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Food Corporation of India (FCI)

बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स किए हुए उम्मीदवारों की मांग फूड कॉरपोरेशन आफ इंडिया में होती है, इस विभाग में आमतौर पर बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स किया ही उम्मीदवार की ही मांग होती है।

National Dairy Development Board (NDDB)

एनडीडीबी के विभाग में बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स किए हुए लोगों की डिमांड होती है इस विभाग के द्वारा तरह-तरह के पदों पर नौकरी के अवसर निकल जाते हैं।

आमतौर पर इसमें बीएससी एग्रीकल्चर किए हुए छात्रों के लिए भी एक अलग नियुक्ति निकाली जाती है।

National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD)

नाबार्ड के द्वारा खेती के क्षेत्र में बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स किए हुए उम्मीदवारों की मांग होती है आप चाहे तो खेती के क्षेत्र में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane)

FAQ – बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब से जुडे सवाल

अब तक हमने विस्तार पूर्वक जाना की बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आपको कौन-कौन से गवर्नमेंट जॉब मिल जाती है हमने आपको सभी प्रकार के विभागों के विवरण तक बताएं अब हम इससे जुड़े कुछ प्रश्नों को बताएंगे इसे भी अवश्य पढ़ें।

#1. क्या बीएससी एग्रीकल्चर के बाद सरकारी नौकरी पाना आसान है?

बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए इसके विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में शामिल होना होगा और कट ऑफ मार्क्स पार करके ही सरकारी नौकरी पाना होगा।

#2. क्या बीएससी एग्रीकल्चर को नीट की जरूरत है?

बीएससी एग्रीकल्चर के कोर्स में प्रवेश करने के लिए नीट की परीक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है, नीट की परीक्षा की आवश्यकता मेडिकल के क्षेत्र की पढ़ाई के लिए होती है ना की बीएससी एग्रीकल्चर की कोर्स को करने के लिए।

बीएससी एग्रीकल्चर से संबंधित एक कोर्स है जिसमें कृषि संबंधित ज्ञान एवं तकनीक सिखाई जाती है।

#3. क्या लड़कियां बीएससी कृषि करती हैं?

हां बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स लड़कियां भी कर सकती है, लड़कियों के लिए बीएससी एग्रीकल्चर के कोर्स में कई सारे करियर के विकल्प है।

लड़कियां बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करके विशेषज्ञ या फिर अन्य विभिन्न प्रकार की नौकरियां कर सकती हैं, कई तरह के सरकारी और प्राइवेट नौकरी के विकल्प लड़कियों के लिए इस कोर्स को करने के बाद है।

#4. कौन सा बेहतर है एमबीबीएस या बीएससी कृषि?

करियर विकल्प में एमबीबीएस और बीएससी कृषि की विकल्प दोनों अपने आप में अपनी अलग-अलग महत्वता रखते हैं इसलिए किसी एक को बेहतर कहना सही नहीं होगा।

एमबीबीएस के कोर्स को लोग मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए करते हैं जबकि बीएससी कृषि के कोर्स को एग्रीकल्चर या उससे संबंधित क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए करते हैं हालांकि बीएससी कृषि का कोर्स करने के बाद छात्र सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष – बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बताया कि बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन-कौन से हैं?

मैंने आपको सभी प्रकार के गवर्नमेंट जॉब के ऑप्शन बताए हैं इसके अलावा मैंने आपको कुछ प्रमुख गवर्नमेंट जॉब का विवरण भी बताया है। इन सभी के विस्तार पूर्वक विवरण के साथ-साथ मैंने अंत में आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर भी बताएं है, हमें आशा है हमारे द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment