आने वाले समय में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा? | फ्यूचर बिजनेस आइडियाज

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आने वाले समय में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा? | फ्यूचर बिजनेस आइडियाज (future business ideas): वैसे तो बिजनेस तो कई सारे हैं, लेकिन आज हम ऐसे बिजनेस की बात करेगे, जो आगे चलकर उस बिजनेस की मांग भी होगी और उसके साथ यह बिजनेस आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा भी होगा।

आपको हम 6 बेस्ट बिजनेस के बारे मे बताएंगे, जिसकी मांग आगे चलकर और भी बढ़ेगी। इन छह बिजनेस के बारे मे जानकारी भी देंगे, इसी के साथ लागत और कमाई के बारे मे भी बताएंगे। आप अगर विद्यार्थी हो या फिर आगे चलकर नया बिजनेस का सोच रहे हो, तो आप इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़ें।

बहुत से ऐसे लोग है, जो फ्यूचर बिजनेस आईडियाज गूगल पर सर्च करते हैं; इसलिए हम उन्हीं लोगों के लिए आज यह पोस्ट लेकर आए है। इस पोस्ट से आप को मदद मिलेगी, जिससे आप आने वाले समय मे कौन सा बिजनेस करे, उस पर सोच सके।

आने वाले समय में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा? | फ्यूचर बिजनेस आइडियाज

चलिए अब हम जानते हैं कि आने वाले समय में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा?

आने वाले समय में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा? | फ्यूचर बिजनेस आइडियाज

आपके पास दो तरीके है, एक तो ऑफलाईन और दुसरा ऑनलाइन, इस पोस्ट मे आपको दोनों ही तरीकों के बारे मे बताया जाएगा। हम आपको इस पोस्ट मे 6 बेस्ट बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे।

  1. केक और बेकरी की दुकान
  2. मोबाइल की दुकान
  3. टी सर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस
  4. ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस
  5. यूट्यूब चैनल
  6. ब्लॉगिंग बिजनेस

आईये हम इन छह बिज़नेस को विस्तार से समझते है कि उसकी लागत क्या होगी और उसमे कमाई कितनी होगी और कैसे करे ।

#1. केक और बेकरी की दुकान

आप केक तो समझ ही गए होंगे और इसे सुनकर आपके मुंह में पानी भी आ गया होगा, अब हम थोड़ा बेकरी के बारे में जान लेते हैं।

बेकरी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप आटे, मैदे इत्यादि पर आधारित भोजन ओवन की मदद से पका कर उसे एक अच्छा रूप देकर मार्केट में सेल करते हैं।

आप बेकरी के बिजनेस में मुख्य रूप से ब्रेड, पेस्ट्री, केक, कुकीज इत्यादि चीजें आसानी से बना सकते हैं।

आज के समय में इसकी मांग बहुत है और आने वाले समय में इसकी मांग और भी बढ़ने वाली है केक और बेकरी का समान की लागत बहुत ज्यादा बढ़ रही है।

बर्थडे पार्टी, सालगिरह पार्टी, कोई भी खुशी का प्रोग्राम हो हर प्रोग्राम में केक और बेकरी की जरूरत पड़ने लगी है।

बेकरी का बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी व्यक्ति को किसी विशेष योग्यता का होना आवश्यक नहीं है।

बेकरी के बिजनेस को कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से शुरू कर सकता है। इसे आप घर से भी शुरू कर सकते हैं आप इस बिजनेस को कहीं भी शॉप खोलकर शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस कुछ चीजें आपको सीखनी पड़ेगी और कुछ चीजें बनी बनाई मिल जाएंगे, केक और बेकरी का समान सीखने के लिए आप इसका कोर्स भी कर सकते हैं और आप इसे ऑनलाइन भी सीख सकते हैं।

अब हम इसके लागत की बात करते हैं, अगर इसकी लागत की बात करें तो इसमें कम से कम 20000 से 40000 का खर्चा आ सकता है, जिसमें आपको मशीनें खरीदनी होगी और केक और बेकरी में लगने वाला सामान।

इस बिजनेस में अगर हम कमाई की बात करें तो इस बिजनेस से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं, अगर आप इस बिजनेस को ग्रो करने में सफल हुए तो इस  बिजनेस के व्यवसाय से महीने के 30 से 40 हजार कमा सकते हैं और धीरे-धीरे यह मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ता जाएगा।

Also Read: 365 दिन चलने वाला बिजनेस | 12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडिया 2023

#2. मोबाइल की दुकान का व्यवसाय

दिन प्रतिदिन नए नए Smartphone बाजार में उतर रहे हैं और लोग अपने Smartphone बदलते ही रहते हैं, लोगों का क्रेज सबसे ज्यादा मोबाइल की तरफ है।

भारत में लगभग 40 करोड़ Smartphone Users हैं, जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ ही रहे हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 तक इनका आंकड़ा 65 करोड़ को भी पार करेगा।

इसी से आप सोच सकते हैं कि आने वाले समय में वह बिजनेस कितना आगे जाएगा।

आप इस मोबाइल शॉप में नये और पुराने मोबाइल रख सकते हैं और इसके साथ  आप मोबाइल शॉप में मोबाइल से जुड़ी हुई सहायक सामग्री को भी रख सकते हैं, जिसमे मोबाइल का चार्जर, डेटाकेवल, इयरफोन, बैक कवर, स्क्रीन ग्लास आदि भी शामिल है।

इन सब सामानों को mobile accessories कहा जाता है, इसके अलावा आप इस मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं। मोबाइल का रिचार्ज आज के समय की भी और आने वाले समय की सबसे बड़ी मांग है।

अब हम इसकी लागत की बात करते हैं, मोबाइल बिजनेस के बारे में बात करें तो अगर इसमें आप सिर्फ मोबाइल असेसरीज और मोबाइल रिचार्ज ही रखना चाहते हैं तो इसकी लागत 20 से 25 हजार हो सकती हैं।

अगर आप अपनी शॉप में मोबाइल भी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से मोबाइल ले सकते हैं, इनकी  लागत कम से कम लाख डेढ़ लाख हो सकती है।

अब हम बात करते हैं कि क्या मोबाइल की दुकान से कितनी कमाई कर सकते हैं।

आप मोबाइल की दुकान के बिजनेस से दिन का 1500  से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं, मतलब आप इस बिजनेस से 40 से 50,000 महीना कमा सकते हैं।

#3. टी सर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस

फैंसी टीशर्ट पाने का आज के समय में बहुत क्रेज चल रहा है, आने वाले समय में इसकी मांग और भी बढ़ने वाली है, लोग अपनी पसंद की टी-शर्ट पाना पसंद करते हैं, टी शर्ट प्रिंट करने का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है और अच्छे मुनाफे वाला भी बिजनेस है।

इसके साथ आप कप भी प्रिंट कर सकते हैं, कई लोग तो अपने टीशर्ट एवं कप में अपने कुछ यादगार फोटो को भी प्रिंट करवाते हैं जिससे कि उनकी पुरानी यादें ताजा होती है।

इस बिजनेस की सबसे खास बात तो यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए किसी खास जानकारी की जरूरत नहीं होती है इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है।

इसे आप आसानी से घर से भी शुरू कर सकते हैं, अब हम इस बिजनेस को करने के लिए खर्चे की बात करते हैं, इसे शुरू करने के लिए इसमें एक मशीन की जरूरत होती है, इस व्यवसाय को शुरू करने के लागत की बात की जाए, तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 20 से 25000 की जरूरत पड़ती है।

इस बिजनेस में अगर हम कमाई की बात करें तो इस बिजनेस से बहुत ही अच्छी कमाई की जा सकती है, इस बिजनेस की लगातार बढ़ती हुई मांग से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आगे चलकर इस बिजनेस से और भी अच्छी कमाई होगी। इस बिजनेस से आप 20 से 30,000 आसानी से कमा सकते हैं

Also Read: ठंड में चलने वाला बिजनेस

#4. ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस

अब हम जिस बिजनेस की बात करने जा रहे हैं, उसकी मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, वह ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस है।

इस ट्रांसपोर्ट बिज़नेस के जरिये छोटे से लेकर बड़े सामान तक को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाया जा रहा है। यह बहुत ही बढ़िया बिजनेस है, लेकिन यह एक जगह नही कर सकते हैं, इस बिजनेस मे भाग दौड़ जरूर होगी; लेकिन आने वाले समय मे इसके जैसा बिजनेस और नही है।

ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस कई प्रकार से हो सकता है, जैसे ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस में ट्रक के द्वारा कंपनियों के माल को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाना भी होता है, तो वहीं दूसरी तरफ बस सेवा के जरिए यात्रियों को एक शहर से दूसरे शहर में पहुंचाना भी।

सुनने में तो यह दोनों काम बिल्कुल अलग अलग है, लेकिन है तो दोनों ही ट्रांसपोर्ट बिज़नेस का ही काम। यह बिजनेस आप अपना साधन लेकर भी कर सकते हैं या फिर किराये पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस मे कई तरीकों से काम कर सकते हैं  जैसे कूरियर ट्रांसपोर्ट,ड्रॉप शिपिंग,टैक्सी सर्विस आदि।

इस बिजनेस मे आपके पास आपका लाईसेंस होना जरूरी है, इस बिजनेस मे लागत की बात करे; तो अगर आप नया वाहन खरीदते हैं; तो तीन चार लाख तक की लागत आ सकती है; अगर वही आप पुराना वाहन लेंगे; तो एक लाख तक की लागत पड़ेगी।

हम बात करे कि इस बिजनेस से हमे आने वाले समय मे कैसी कमाई देखने को मिलेंगी तो इस बिजनेस से हम बहुत अच्छी कमाई कर सकते है, इस बिजनेस से 10,000से लेकर 70,000तक महीना कमा सकते हैं।

#5. यूट्यूब बिजनेस

जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि हम आपको आनलाइन बिजनेस के बारे मे भी बताएंगे; जो आने वाले समय मे बहुत ही अच्छा बिजनेस होगा।

अब हम जिसके बारे में बात कर रहे है, वह एक यूट्यूब चैनल बिजनेस है, यूट्यूब चैनल बनाकर आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकेंगे और सोचिए कि यह आने वाले समय में कितना आगे जाएगा।

Youtube आज के जमाने में और आने बाले समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है, इसकी मदद से आप अपना एक Channel बनाकर और उसपर वीडियो अपलोड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर अपना कंटेंट अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपने एक चैनल का निर्माण करना होता है।

आपको एक टोपिक को लेकर चलना है जिस पर आप विडियो बना सके। आपको और भी चीजों की पूरी पहले जानकारी लेनी होगी जैसे कि विडियो कैसे अपलोड करे, विडियो को ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचा सकते है।

कुछ और बाते, जो ध्यान रखने योग्य हैं, जैसे  ध्यान रखें कि समय के साथ आपके कंटेंट की गुणवत्ता में इजाफा हो।

नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने से आप अपने दर्शकों पर अपनी पकड़ बनाए रख सकेंगे और साथ ही दर्शकों की संख्या में वृद्धि भी हो सकेगी।

इस बिजनेस के लागत की बात करे तो तो इसमे चैनल बनाने का तो कोई पैसा नही लगता है, लेकिन आप के पास अच्छा मोबाइल और कंप्यूटर होना चाहिए, एक अच्छी आवाज के लिए माईक और जैसे स्टेङ,  आप वह सब चीजें बाद मे भी ले सकते है; यूट्यूब शुरू करने के लिए बस मोबाइल या कंप्यूटर होना जरूरी है।

इस बिजनेस से कमाई तो हमने पहले ही बता दिया कि लाखों तक कमा सकते हो लेकिन इसके लिए आपका काफी समय भी लग सकता है। यह नही कि पहले दिन या एक महीने मे कमाना शुरू कर सकते है। यह आपकी मेहनत और आप लोगों को कैसा और क्या दिखा रहे है, इस बात पर भी निर्भर करता है।

#6. ब्लॉगिंग बिजनेस

आज बदलते समय के साथ सबकुछ डिजिटल हो गया है। आज बाजार में नए-नए तरह के बिज़नेस और रोजगार के अवसर सामने आ रहे हैं। यह बिजनेस भी अनलाइन बिजनेस है जो समय के साथ साथ लोकप्रिय हो रहा है।

अगर आप घर बैठे किसी सुरक्षित करियर की तलाश में हैं, और आपको पढ़ने लिखने का शौक हैं, तो वह बिजनेस आईडिया आप के लिए किफायती होगा। अगर आपकी रुचि लिखने में हैं तो आप भी अपने विचारों को इंटरनेट पर लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

ब्लॉग का मतलब किसी के द्वारा लिखा गया कोई लेख या विचार ब्लॉग कहलाता हैं। जबकि ब्लॉग को लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं। ब्लॉगिंग का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको अपने विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

आप ट्रेवल, फूड,फैशन ब्लॉग तकनिकी ज्ञान,कहानी,पर्यावरण, राजनीति किसी भी क्षेत्र में ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

बस ब्लॉगर बनने के लिए आपके अंदर लिखने की अच्छी कला होनी चाहिए। आप जिस भी टॉपिक के बारे में लिख रहे हैं उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें।

इस बिजनेस मे आप को काई ज्यादा खर्च नही होगा, आप फ़्री में ब्लोगिंग शुरू कर सकते है। अगर आप आपने ब्लॉग का नाम अपने हिसाब से रखना चाहते है जिस से वह अच्छा लगे तो आप को ङोमेन लेना होगा।

ब्लॉग का नाम खोजने के बाद आपको उस नाम को अपने नाम पर रजिस्टर करने के लिए डोमेन के तौर पर खरीदना होगा।

जिसके लिए आपको डोमेन के नाम के हिसाब कीमत चुकानी होगी, जितना अच्छा आपका डोमेन होगा।

ब्लॉगिंग के इस बिजनेस से आप बहुत अच्छी कमाई चर सकते है, आप इसमे पुरी मेहनत करे, पहले पहले समय जरूर लगेगा; लेकिन बाद मे आराम से 40,000 से 60,000 महीना कमा सकते है।

Also Read: 10+ शहर में चलने वाला बिजनेस आइडिया 2023

निष्कर्ष – बेस्ट फ्यूचर बिजनेस आइडिया (future business ideas)

दोस्तो इस आर्टिकल मे हमने आपको 6 बेस्ट बिजनेस के बारे मे बताया है जो कि आने वाले समय में मे सबसे ज्यादा चलेंगे। आप भविष्य मे कुछ करना चाहते हैं, तो इन बिजनेस आईडिया से आप एक आईडिया लेकर उस पर काम कर सकते हैं, धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment