गूगल के Gemini ने ऐसा क्या कर दिया कि लोग कह रहें हैं- नस्लवादी, ट्वीटर पर वायरल हो रही फनी फ़ोटोज़

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Google Gemini AI : गूगल ने AI की दुनिया में कदम जमाने के लिए हाल ही में अपना एक टूल Gemini लॉन्च किया था। जेमिनी को लेकर Google ने कई बड़े-बड़े दावे किए थे, लेकिन लॉन्चिंग के कुछ दिनों बाद ही लोगों ने इसकी आलोचना करनी शुरू कर दी।

Google Gemini ai funny images

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ (formerly Twitter) पर लोग जेमिनी को लेकर कई तरह के रिएक्शन दे रहे हैं।

लोगों ने इसे लेकर ‘X’ पर कई तरह की प्रतिक्रिया दी है

एक यूजर ने एक पोस्ट शेयर करते हुए ‘X’ के मालिक एलन मस्क की जेमिनी द्वारा बनाई गई एक तस्वीर को शेयर किया है जिसमें एलन मस्क एक अश्वेत व्यक्ति के रूप में नजर आ रहे हैं।

वहीं एक यूजर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की जेमिनी से बनाई हुई तस्वीर को पोस्ट किया है, और कैप्शन में लिखा है – “जब आप जेमिनी से हंटर बाइडेन की तस्वीर बनाने के लिए कहें”-

एक यूजर ने अपनी पोस्ट में 17वीं शताब्दी के दौरान ब्रिटिश राजाओं की तरबूज खाते हुए तस्वीरें शेयर की हैं और जेमिनी को “एंटी-व्हाइट” प्रोग्राम बताया है।

X के एक यूजर ने रूस के राष्ट्रपति की एक फोटो ट्वीट की है जो कि जेमिनी एआई द्वारा बनाई गई है इसमें राष्ट्रपति पुतिन को एक अश्वेत व्यक्ति के रूप में दिखाया गया है।

क्यों करना पड़ा इमेज जनरेटर फीचर बंद?

दरअसल गूगल ने अपने कई महत्वाकांक्षी एआई टूल की सटीकता को लेकर कई दावे किए थे। लेकिन इसके टेक्स्ट टू इमेज फीचर ने कुछ ऐतिहासिक तस्वीरों को बनाने में गलतियां कर दीं। 

इसके बाद लोगों ने इसकी कड़ी आलोचना की और इसे नस्लवादी फीचर करार दिया। लोगों ने सोशल मीडिया पर जेमिनी के नस्लीय पूर्वाग्रह से पीड़ित होने का आरोप भी जड़ दिया। 

Google ने भी ट्वीट कर मानी अपनी गलती 

गूगल ने भी ट्वीट करते हुए सूचित किया है कि वे इस फीचर में आ रही समस्याओं को जल्दी ही समाधान कर इसका नया वर्जन फिर से लॉन्च करेंगे। 

इन दिनों दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google को लोगों की भारी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है।

इतनी आलोचनाओं को देखने के बाद गूगल ने भी फौरन एक्शन लेते हुए जेमिनी की इमेज जनरेटर वाली सेवाओं को बंद कर दिया।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment