Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (government teacher banne ke liye umar kitni honi chahiye)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (government teacher banne ke liye umar kitni honi chahiye) आदि जैसे प्रश्नों के बारे में हम जानेंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए।

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो भविष्य में गवर्नमेंट टीचर के तौर पर काम करना चाहते हैं लेकिन गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए इससे जुड़ी जानकारी ना हो होने के कारण वह गवर्नमेंट टीचर बनने में असमर्थ रहते हैं।

इसलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं।

तो चलिए हम जानते हैं गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (government teacher banne ke liye umar kitni honi chahiye)

Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

किसी व्यक्ति को गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए।

गवर्नमेंट टीचर में भी अलग-अलग प्रकार की टीचर होते हैं जैसे प्राइमरी टीचर, सेकेंडरी टीचर आदि।

तो चलिए अब हम कुछ बिंदुओं से जानते हैं कि सरकारी टीचर बनने के लिए टीचर के प्रकारों में कौन-कौन से टीचर की आयु सीमा कितनी है।

  • प्राइमरी टीचर की उम्र सीमा 18-35 वर्ष होनी चाहिए।
  • ट्रेंड ग्रेजुएशन टीचर (TGT) उम्र सीमा 18-35 वर्ष होनी चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन टीचर (PGT) बनने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए।

आप इन तीनों प्रकारों में जिस भी प्रकार के टीचर बनना चाहते हैं उन प्रकार के टीचर की योग्यता अनुसार टीचर बनने हेतु आवेदन कर सकते हैं

शिक्षक बनने के प्रत्येक स्तर में अलग-अलग उम्र सीमा का निर्धारण किया गया है इसके अलावा जो आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार है उन्हें आयु सीमा में थोड़ी बहुत छूट का भी प्रावधान है।

अब तक हमने ये जाना की गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए एक उम्मीदवार की उम्र कितनी होनी चाहिए एवं गवर्नमेंट टीचर के तीनों प्रकारों के बारे में भी जाना।

Also Read: सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें (sarkari teacher banne ke liye 12vi ke baad kya Kare)

अब हम गवर्नमेंट टीचर के तीनों प्रकारों के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे कि प्राइमरी टीचर, ग्रेजुएट टीचर, पोस्टग्रेजुएट टीचर आदि जैसे गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार की उम्र सीमा क्या होनी चाहिए? और इस से संबंधित अन्य जानकारी भी हम जानेंगे।

Primary Teacher (PGT)

किसी की उम्मीदवार को प्राइमरी टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष चाहिए, इससे अधिक उम्र की उम्मीदवार प्राइमरी टीचर नहीं बन सकते है।

हालांकि वैसे उम्मीदवार जो आरक्षित श्रेणी से संबंधित है वह उम्मीदवार प्राइमरी टीचर बन सकते हैं क्योंकि उन्हें आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

प्राइमरी टीचर का काम कक्षा 1 से लेकर पंचम तक के बच्चों को पढ़ाना होता है, अधिकतर उम्मीदवार शिक्षक बनने के लिए परीक्षाओं को पास करके प्राइमरी टीचर ही बनते हैं।

Trained Graduate Teacher (TGT)

किसी भी उम्मीदवार को ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होती है यह शिक्षक आम तौर पर मध्य विद्यालय में पढ़ाते हैं।

इन सभी शिक्षकों को कक्षा छठी से लेकर दसवीं तक के बच्चों को पढ़ाना होता है, अर्थात कक्षा छठी से लेकर दसवीं तक के जितने भी बच्चे हैं उन सभी को यह शिक्षक पढ़ा सकते हैं उनके पास यह डिग्री होती है।

Post Graduate Teacher (PGT)

यह शिक्षक हाई स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हैं जिसके लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर हाई स्कूल यानी 11वीं एवं 12वीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाते हैं, हमारे कहने का तात्पर्य है कि 11वीं एवं 12वीं में बच्चे हाई स्कूल में पहुंच जाते हैं इसलिए पोस्टग्रेजुएट टीचर बनकर आप हाई स्कूल में बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

FAQ – Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए इससे जुडे सवाल

अब तक हमने जाना की गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार की उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए अब हम इससे जुड़े कुछ सवाल जानेंगे जिसे अवश्य पढ़े।

#1. टीचर बनने के लिए अधिकतम आयु कितनी है?

सभी सामान्य वर्ग के लोगो के लिए टीचर बनने के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष एवं ओबीसी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष, एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 42 वर्ष आयु सीमा टीचर बनने के लिए है।

#2. क्या मैं भारत में 40 की उम्र में शिक्षक बन सकता हूं?

जी हां भारत में 40 की उम्र में शिक्षक बन सकते हैं, लेकिन 40 की उम्र में शिक्षक बनने के लिए आपके पास पीएचडी की डिग्री रहनी चाहिए तभी आप शिक्षक बनने के परीक्षा देकर प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति पा सकते हैं।

#3. गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें

किसी भी उम्मीदवार को गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन तक की डिग्री हासिल करनी होती है उसके बाद b.Ed या फिर कोई भी शिक्षक संबंधित कोर्स करना होता है और गवर्नमेंट टीचर की परीक्षा देनी होती है।

#4. प्राइमरी टीचर बनने के लिए कितनी डिग्री चाहिए?

किसी भी उम्मीदवार को प्राइमरी टीचर बनने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास होना चाहिए उसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री उनके पास होनी चाहिए और अंत में बीएड या शिक्षन संबंधित कोई कोर्स उम्मीदवार को किया होना चाहिए तभी वह प्राइमरी टीचर बन सकता है।

#5. B ED के बाद प्राइमरी टीचर कैसे बने?

अगर आपने अब तक b.Ed तक की पढ़ाई अपनी पूरी कर ली है और भविष्य में प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो आप बीएड करने के बाद टीईटी की परीक्षा दें और टीईटी की परीक्षा में अच्छे मार्क्स से क्वालीफाई करके प्राइमरी टीचर बन जाए।

Also Read: बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane)

निष्कर्ष – Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए? केवल इतना ही नहीं इस से संबंधित अन्य भी बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर आपने विस्तार पूर्वक जाने हैं।

मैंने आपको गवर्नमेंट टीचर बनने हेतु जितने भी प्रकार की टीचर होते हैं उनकी उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए एवं इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को भी आज के आर्टिकल में बताया है।

आशा करती हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझसे अवश्य पूछे हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment