सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने। ऑनलाइन अप्लाई करें। (How To Become Successful LIC Agent) 2023

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

एलआईसी एजेंट क्या होता है, एलआईसी एजेंट योग्यता, एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है, LIC Agent Ka Commission, LIC Agent Banne Ke Liye Kya Chahiye, सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने के बारे में विस्तार से जानने के लिए पूरा पढ़ें।

आपने कभी ना कभी एलआईसी बीमा के बारे में सुना होगा या शायद आपके पास कभी एलआईसी एजेंट बीमा की जानकारी देने के लिए आया भी होगा लेकिन ज्यादातर लोग सफल एलआईसी एजेंट नहीं बन पाते हैं इसलिए आज आपको सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने (How To Become Successful LIC Agent) के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देंगे।

इस आर्टिकल में आपको एलआईसी एजेंट क्या होता है, एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं, एलआईसी एजेंट ऑनलाइन अप्लाई, LIC Agent Ke Liye Qualification, LIC Agent Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai के बारे में भी बताएंगे इसलिए हमारे इस हेल्पफुल आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो आप समझ जाएंगे कि सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने तो चलिए शुरू करते हैं।

सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने। ऑनलाइन अप्लाई करें। (How To Become Successful LIC Agent) 2023
Content Headings show

एलआईसी एजेंट क्या होता है (LIC Agent Kya Hota Hai)

एलआईसी एजेंट वह लोग होते हैं जो एलआईसी के बीमा प्लान और एलआईसी के प्रोडक्ट का हर जगह प्रचार करने का कार्य करते हैं तथा लोगों को बीमा के बारे में जानकारी देते हैं तथा उन लोगों को एलआईसी से बीमा खरीदने के लिए सलाह देते हैं। एल आई सी की फुल फॉर्म “Life Insurance Corporation” होता है तथा इससे भारत की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध बीमा कंपनी माना जाता है।

एलआईसी एजेंट दिन में कई तरह के लोगों से मिलते हैं तथा उन्हें जीवन बीमा के बारे में पूरी जानकारी देते हैं और समझाते हैं कि जीवन बीमा लेना कितना महत्वपूर्ण होता है और जीवन बीमा कैसे लेते हैं इसके बारे में भी बताते हैं।

कई लोग एलआईसी एजेंट बनते हैं लेकिन उन्हें इस क्षेत्र में खास सफलता नहीं मिलती है तो वे लोग बहुत ज्यादा तनाव ग्रसित हो जाते हैं लेकिन अगर आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ेंगे तो आप जान जाएंगे कि सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्यता ( LIC Agent Ke Liye Qualification)

अगर कोई भी व्यक्ति एलआईसी एजेंट बनना चाहता है तो एलआईसी कंपनी ज्यादा योग्यता की मांग नहीं रखते हैं सामान्य योग्यता वाला व्यक्ति भी एलआईसी एजेंट बन सकता है। अगर आप एलआईसी एजेंट बनने की सोच रहें है तो आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।

  • अगर आप 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा पास है तो भी आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति कोई कोर्स, ग्रेजुएशन किया हुआ है तो उसे इस बिजनेस में ज्यादा योग्य माना जाता है।
  • अगर आपकी उम्र 18 साल या इससे ज्यादा है तो आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।
  • एलआईसी एजेंट बनने वाले उम्मीदवारों के पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स का होना बेहद जरूरी होता है।
  • उनके पास लोगों को बीमा प्लान बेचने का अच्छा नॉलेज होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के अंदर एलआईसी एजेंट काम करने का जुनून होना चाहिए।

Also Read: जानिए बिना डिग्री के डॉक्टर कैसे बने

सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने (How To Become Successful LIC Agent)

अगर आप सफल एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको हर दिन इस काम के बारे में सीखना होगा तथा इसके तरीकों को अपने काम में अप्लाई करना होगा तभी आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन पाएंगे। एक सफल एलआईसी एजेंट कई तरह के व्यक्तियों को जीवन बीमा भेज सकता है। सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को पढ़ें।

  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपके अंदर एलआईसी एजेंट की योग्यताएं होनी चाहिए।
  • आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।
  • सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको अपने पास के एलआईसी की ब्रांच के विकास अधिकारी से बात करनी चाहिए।
  • अगर आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्य माने जाते हैं तो आपको एलआईसी एजेंट की ट्रेनिंग करवाई जाती है।
  • एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आपका टेस्ट लिया जाता है और इस टेस्ट को पास करने के बाद आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।
  • एलआईसी एजेंट का लाइसेंस प्राप्त करके आप अपने कार्यों में नए तरीकों को अपनाकर एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।

कई लोग शुरुआत में एलआईसी एजेंट बनकर काम करना शुरू कर देते हैं लेकिन जब लोग उनकी बीमा पॉलिसी नहीं खरीदते हैं तो वे बहुत निराश हो जाते हैं लेकिन अब हम आपको सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने के कई तरीकों के बारे में बताएंगे।

#1  एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग अच्छे से सीखे।

जब आपको एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है तो उस समय ट्रेनिंग में क्या सिखाया जाता है उसके बारे में जाने और कभी भी ट्रेनिंग सीखना ना चुके। एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग में आपको लोगों से एलआईसी के प्रोडक्ट के बारे में कैसे बात करें, बीमा का महत्व कैसे समझाएं, लोगों को बीमा पॉलिसी लेने के लिए कैसे मनाए आदि के बारे में अच्छे से सिखाया जाता है।

#2 हर दिन नए-नए लोगों से बातचीत करें।

आपको तो पता ही है एलआईसी एजेंट को हर दिन कई तरह के लोगों से मिलना होता है तथा उनको बीमा पॉलिसी के बारे में बताना होता है इसलिए हर दिन नए-नए लोगों से मिले और एलआईसी के प्रोडक्ट के बारे में समझाएं।

शुरुआत के समय में आप अपने पड़ोसियों, दोस्तों या रिश्तेदारों से इसके बारे में बातचीत कर सकते हैं और उन्हें बीमा पॉलिसी के बारे में बताकर अपना कस्टमर बना सकते हैं। इसके बाद आप ऐसे लोगों से भी मिलना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते हैं और उनसे धीरे-धीरे पहचान बढाकर दोस्ती करें तथा बाद में उन्हें एलआईसी बीमा प्लान के बारे में समझा कर उन्हें भी अपना कस्टमर बना सकते हैं।

#3 बीमा बेचने की अच्छे से प्लानिंग करें।

एलआईसी एजेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि वह सबसे ज्यादा बीमा पॉलिसी बेचें और अच्छी कमीशन प्राप्त करके एक सफल एलआईसी एजेंट बने। आपको पूरे दिन किन-किन लोगों से मिलना है, उनको क्या जानकारी देनी है आदि के बारे में आपको पहले ही प्लान कर लेना चाहिए।

अपने कस्टमर को बीमा खरीदने के लिए कैसे मनाए इसके बारे में भी आपको प्लान बना लेना चाहिए तथा आपको अपने कार्य में नए-नए तरीकों को भी आजमाना चाहिए तो आप भविष्य में सफल एलआईसी एजेंट बन पाएंगे।

#4 लोगों से घर जाकर बातचीत करें।

जब कोई व्यक्ति नया-नया एलआईसी एजेंट बनता है तो वह एक गलती कर देता है कि लोगों से कहीं भी जाकर मिल लेता है चाहे वह उनकी दुकान हो, कोई ऑफिस हो अन्य सार्वजनिक जगह हो। यह गलती आपको नहीं करनी चाहिए आपको हमेशा अपने कस्टमर के घर जाकर अच्छे से समझा कर उन्हें बीमा पॉलिसी आसानी से बेच सकते हैं।

लोगों के घर जाकर उन्हें एलआईसी बीमा योजना के बारे में बताएं तथा अगर कस्टमर कोई सवाल पूछे तो बिना हिचकिचाहट के उनके सवाल का जवाब देना चाहिए तथा उन्हें सही जानकारी ही देनी चाहिए कभी भी उनसे झूठ नहीं बोलना चाहिए।

#5 नए तरीकों को अपनाएं और धैर्य से काम लें।

एलआईसी एजेंट बनकर आप बीमा पॉलिसी बेचने के लिए नए-नए तरीकों को अपना सकते हैं जिसमें आप लोगों को बीमा खरीदने के फायदे समझा सकते हैं, आप व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अपने कस्टमर को जोड़कर हर दिन बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी दे सकते हैं, जीवन बीमा लेना क्यों जरूरी होता है इसके बारे में भी उनको बताएं।

अगर आप चाहे तो यूट्यूब, फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करके कई लोगों को अपना कस्टमर बना सकते हैं। हमेशा अपने कस्टमर को अच्छा और बड़ा प्रीमियम खरीदने के लिए कहें ताकि आपको भी अच्छा कमीशन मिल सके और आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकें।

यहां तक आपको सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अब आपको एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन और एलआईसी एजेंट के कमीशन आदि के बारे में समझाते हैं तथा इसके बारे में जानने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें (LIC Agent Kaise Bane Online Apply)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए एलआईसी 2 तरीकों से अपने एजेंट को अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करता है तथा एलआईसी एजेंट ऑनलाइन अप्लाई के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित को पढ़ें।

  • सफल एलआईसी एजेंट बनने की प्रक्रिया आवेदन करने से शुरू होती है तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको https://agencycareer.licindia.in/agt_req/index1.php इस वेबसाइट पर जाना चाहिए तथा एलआईसी एजेंट बनने के लिए अपनी डिटेल भरनी होती हैं।
  • इसके बाद आपको मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ते हैं।
  • इस प्रोसेस के बाद आपको एलआईसी टीम द्वारा एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा तथा वहां पर आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • जब एलआईसी एजेंट ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाती है तो आपका एक टेस्ट लिया जाता है जिसमें आपको पास होना जरूरी होता है।
  • इस टेस्ट को क्लियर करने के बाद आपको एलआईसी एजेंट का लाइसेंस दिया जाता है तथा इसके बाद आप एलआईसी एजेंट के रूप में काम शुरू कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (LIC Agent Offline Apply)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन तरीका नहीं अपनाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑफलाइन तरीका भी उपलब्ध है जिसकी मदद से आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।

  • आपके पास के क्षेत्र में जो भी एलआईसी की ब्रांच हो तो वहां पर आपको जाना चाहिए तथा वहां के विकास अधिकारी से एलआईसी एजेंट बनने के बारे में बात करें।
  • वहां पर आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को साथ में ले जाना चाहिए तथा दिए जाने वाले फॉर्म में सारी डिटेल भरकर वहां के विकास अधिकारी को देनी चाहिए।
  • इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपके एलआईसी एजेंट बनने की योग्यता की जांच की जाती है।
  • इसके बाद आपको कुछ दिनों की एलआईसी एजेंट की ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है तथा वहां ट्रेनिंग में एलआईसी एजेंट के काम सिखाए जाते हैं।
  • एलआईसी ट्रेनिंग के बाद आपका एक टेस्ट लिया जाता है जो आपको पास करना पड़ता है।
  • इसके बाद आप जब आप एलआईसी एजेंट के तौर पर सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको एलआईसी एजेंट का लाइसेंस दिया जाता है जिसके बाद आप बीमा पॉलिसी बेचने का काम शुरू कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए कौनसे डॉक्यूमेंट चाहिए (Required Documents To Become LIC Agent In India)

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होती है।

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • 10वीं कक्षा, 12वीं कक्षा या ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • Age Proof के लिए जन्म प्रमाण-पत्र
  • आपकी पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी या राशन कार्ड
  • आपका बैंक में अकाउंट होना चाहिए

Also Read: 2023 में दैनिक जागरण पत्रकार कैसे बने

एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है (LIC Agent Salary In India)

आपको बता दें कि जब कोई व्यक्ति एलआईसी एजेंट बनता है तो उसे कहा जाता है कि आप जो भी एलआईसी की बीमा पॉलिसी बेचेंगे उस पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा जबकि आपको सैलरी नहीं दी जाती है।

इसलिए आप जितनी ज्यादा बीमा पॉलिसी बेचेंगे  आपको उतना ज्यादा ही कमीशन प्राप्त होगा तथा आपको बता दें कि कभी-कभी एलआईसी आपके अच्छे काम को देखकर बोनस भी देते हैं इससे भी एलआईसी एजेंटों की कमाई होती है।

फिर भी आपको बता दें कि एलआईसी एजेंट हर महीने 10 हजार से 30 हजार रुपए तक शुरुआत में कमा लेता है और वह एजेंट अपने ज्यादा कस्टमर बनाएगा तो उसकी कमाई भी ज्यादा होगी।

एलआईसी एजेंट का कमीशन कितना होता है (LIC Agent Commission Details)

एलआईसी एजेंट को हर बीमा पॉलिसी बेचने पर 35% का कमीशन मिलता है जिससे उस बीमा एजेंट की कमाई होती है। आपको एक उदाहरण लेकर समझाते हैं जैसे मान लीजिए किसी बीमा एजेंट ने 1 लाख की बीमा पॉलिसी बेची है तो उसका 35% यानी 35 हजार रुपए आपको कमीशन के रूप में प्राप्त होंगे।

इसलिए बीमा एजेंट कोशिश करते हैं कि लोग ज्यादा प्रीमियम की बीमा पॉलिसी खरीदें ताकि उनकी कमाई ज्यादा हो तथा वह एक सफल एलआईसी एजेंट बन सके और आपको भी यह तरीका उपयोग में लेना चाहिए।

एलआईसी एजेंट बनने के क्या फायदे हैं (LIC Agent Banne Ke Fayde)

एलआईसी एजेंट बनने के बाद आपको कई फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  • एलआईसी एजेंट बनने के बाद आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं तथा आप पर कोई दबाव नहीं होता है।
  • एलआईसी एजेंट बनने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते है और आप जितनी चाहे उतनी कमाई कर सकते है यह आपके बीमा पॉलिसी बेचने पर निर्भर करता है।
  • इसी के साथ आपका फाइनेंशियल नॉलेज भी बढ़ता है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी हो जाती है।
  • अगर कोई एलआईसी एजेंट ज्यादा वर्षों तक यह काम करता है तो उसे 60 साल की उम्र होने के बाद पेंशन भी मिलती है।

FAQs – सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने।

#1 एलआईसी एजेंट कितना कमाते हैं?

एलआईसी एजेंट जितनी बीमा पॉलिसी बेचते हैं तो उसकी कमीशन के अनुसार उनकी कमाई होती है फिर भी एलआईसी एजेंट की औसत कमाई के बारे में बताएं तो एक एलआईसी एजेंट हर महीने 20 हजार से 50 हजार रुपए तक कमा लेता है।

#2 सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने?

सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको हर दिन नए नए लोगों से मुलाकात करने चाहिए तथा उन्हें एलआईसी बीमा पॉलिसी के बारे में बताना चाहिए। आपको अपने कस्टमर से सही जगह पर ही बातचीत करनी चाहिए।

अपने कस्टमर को बीमा के बारे में सही और सटीक जानकारी बतानी चाहिए उनके साथ धोखा करने का नहीं सोचना चाहिए। लोगों को जीवन बीमा कराने के फायदों के बारे में समझाएं और नए तरीकों को आजमाइए तो आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।

#3 एलआईसी एजेंट बनने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

एलआईसी एजेंट को काम का दबाव नहीं होता है वह समय मिलने पर अपना काम कर सकते हैं इस तरह उन्हें काम की खुशी मिलती है। एलआईसी एजेंट बनकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और जब आप कोई बीमा कराते हैं तो आपको इसमें सुविधाएं मिलती है।

एलआईसी बीमा एजेंटों को यात्रा भत्ता भी दिया जाता है और ज्यादा वर्षों तक एलआईसी से जुड़े रहने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद पेंशन भी मिलती है।

निष्कर्ष – सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने (How To Become Successful LIC Agent)

आज के इस आर्टिकल में हमने सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने के बारे में हिंदी में विस्तार से जानकारी दी है और इसी आर्टिकल में आपने एलआईसी एजेंट कैसे बने, एलआईसी एजेंट ऑनलाइन अप्लाई, एलआईसी एजेंट का कमीशन कितना होता है, LIC Agent Banne Ke Fayde, LIC Agent Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai आदि के बारे में भी जाना है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वे भी जान सके कि सफल एलआईसी एजेंट कैसे बने तथा इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछिएगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment