आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए (IAS banne ke liye kitni lambai chahiye)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए (IAS banne ke liye kitni lambai chahiye) | आईएएस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए | क्या आईएएस बनने के लिए लंबाई जरूरी है आदि जैसे प्रश्नों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस ऑफिसर बनने का सपना अधिकतर छात्रों का होता है लेकिन इनमें से कुछ ही छात्र आईएएस ऑफिसर बन पाते हैं।

लेकिन आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए ऐसे प्रश्न अधिकतर छात्र जो यूपीएससी की तैयारी करते हैं उनके मन में आते ही हैं।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आईएएस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए | क्या आईएएस बनने के लिए हाइट की अनिवार्यता है? आदि जैसे प्रश्नों के बारे में जानेंगे।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बन रहे तो चलिए अब हम जानते हैं आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए।

आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए (IAS banne ke liye kitni lambai chahiye)

आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए?

यूपीएससी के द्वारा जारी की जाने वाली नोटिफिकेशन के अनुसार, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की लंबाई की कोई योग्यता नहीं चाहिए होती है।

आपको केवल आईपीएस एवं आईआरएस ऑफीसर बनने के लिए ही हाइट की योग्यता मांगी जाती है।

आईपीएस और आईआरएस ऑफीसर बनने के लिए आपकी हाइट 165 सेंटीमीटर पुरुषों की, 150 सेंटीमीटर महिलाओं की होनी चाहिए।

इसके अलावा यूपीएससी परीक्षा में अन्य पदों पर भर्ती हेतु हाइट की योग्यता का कोई प्रावधान नहीं है।

अर्थात ias ऑफिसर बनने के लिए लंबाई की कोई योग्यता नहीं मांगी जाती हैं, इसलिए अगर आपकी हाइट कम भी है तो भी आप यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

Also Read: जिला प्रशासनिक अधिकारी कौन होता है (Jila Prashasnik Adhikari Kaun Hai) | प्रशासनिक अधिकारी के कार्य (Prashasnik Adhikari Ke Karya)

क्या आईएएस बनने के लिए लंबाई की अनिवार्यता है?

बहुत से लोगों को लगता है कि आईएएस का पद प्रशासनिक पदों में प्रमुख पद होता है तो इसके लिए लंबाई के अनिवार्यता होगी, लेकिन वास्तव में आईएएस बनने के लिए लंबाई की अनिवार्यता नहीं है।

एक आईएएस अधिकारी की शारीरिक योग्यताओं में एक अच्छा स्वास्थ्य एवं उनके व्यक्तित्व में अच्छा गुण होना आवश्यक है, न कि उनकी लंबाई अधिक होनी आवश्यक है।

किसी भी आईएएस अधिकारी के जीवन काल में उनके पास एक अच्छा व्यक्तित्व होना बहुत आवश्यक होता है, हमारे कहने का तात्पर्य है कि उन्हें लोगों से बातचीत करना एवं उनके पास लोगों की समस्याओं को सुलझाने की क्षमता होनी चाहिए।

एक आईएएस अधिकारी के जीवन में उनके शारीरिक बनावट एवं उनकी हाइट से ज्यादा उनके द्वारा लिए जाने वाले निर्णय मायने रखते हैं अर्थात उनके पास एक अच्छी सोच एवं भावात्मक विचार होने चाहिए।

यानी हम ये कह सकते हैं कि आईएएस बनने के लिए लंबाई की अनिवार्यता नहीं है, अगर कोई उम्मीदवार आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है और उसकी हाइट कम है तो भी वह आईएएस ऑफिसर बन सकता है।

FAQ – आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए? इससे संबंधित कुछ प्रश्न

बहुत से छात्र भविष्य में एक आईएएस ऑफिसर बनकर अपना एक अच्छा सफल कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए।

इसके बारे में बहुत लोगो को कुछ नहीं पता होता है इसलिए मैंने आज के इस आर्टिकल में आपको बताया कि आईएएस बनने के लिए आपको हाइट की अनिवार्यता नहीं होती है।

अब हम इससे संबंधित कुछ विशेष प्रश्नों को भी जानेंगे इससे भी अवश्य पढ़े, हमें उम्मीद है या आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

#1. IAS बनने की उम्र कितनी होती है?

उम्मीदवार को आईएएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आईएएस ऑफिसर बनने में आयु सीमा में थोड़ी बहुत छूट का प्रावधान है।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए 21 वर्ष से 32 वर्ष की उम्र केवल सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए है इसके अलावा अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए आयु सीमा की अधिकतम योग्यता में अलग-अलग आयु सीमा का प्रावधान है।

#2. IAS के लिए कौन सा विषय चुनना चाहिए?

हमारी जानकारी के अनुसार आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन में इतिहास या भूगोल विषय को चुनना चाहिए क्योंकि यह सभी विषय से ही ज्यादातर प्रश्न आपकी आईएएस की परीक्षा में पूछे जाते हैं।

इस के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद आर्ट्स स्ट्रीम चुनना चाहिए, आरसी सरिता के अंतर्गत भी आपको हिस्ट्री, भूगोल, राजनीति शास्त्र आदि जैसे विषयों को ही चुनना होता है, जो कि आपके आईएएस बनने के सफर के लिए अच्छा विषय होता है।

#3. IAS का पूरा नाम क्या है?

आईएएस का पूरा नाम (Indian Administrative service) इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होता है, जिसे शुद्ध हिंदी में भारतीय प्रशासनिक अधिकारी कहा जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा होने वाली यूपीएससी की परीक्षा पास करके ही कोई भी उम्मीदवार आईएएस अधिकारी बनता है, यह भारत के सभी top प्रशासनिक पदों में से एक पद होता है।

#4. क्या आईएएस बनने के लिए हाइट की अनिवार्यता होती है?

जी नहीं आईएएस ऑफिसर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार से हाइट के अनिवार्यता नहीं मांगी जाती है।

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद कुछ ही पदों पर हाइट की योग्यता मांगी जाती है और कुछ पदों पर नहीं।

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सभी प्रकार के पदों में एक आईएएस का पद भी आता है जिसके लिए हाइट की कोई योग्यता नहीं होती है आपकी हाइट अगर 150 सेंटीमीटर से कम भी है तो भी आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

Also Read: 2023 में आईपीएस बनने के लिए कौन से बुक पढ़े (IPS Banne Ke Liye Kaun Si Book Padhe)

निष्कर्ष – आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बताया कि आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए और इससे संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया।

इससे संबंधित प्रश्नों में मैंने आपको यह बताया कि आईएएस बनने के लिए हाइट की अनिवार्यता होती है या नहीं और भी अन्य बहुत सारे प्रश्न मैंने आपको बताए हैं। अंत में मैंने इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के विवरण भी आपको बताए हैं, उम्मीद करती हूं हमारे द्वारा दी जाने वाले सभी प्रकार की जानकारियां आपको पसंद आई होगी हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment