क्या आप जानते हैं iPhone 16 दिख सकता है पुराने iphone मॉडल जैसा?

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

टेक की दुनिया में हलचल मचाने वाली खबर सामने आई है। आगामी iPhone 16 के संभावित डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन लीक हो गए हैं, और अगर ये लीक सच साबित होते हैं, तो यह डिवाइस काफी हद तक पुराने iPhone Series जैसा दिख सकता है। कुछ अफ़वाहों के अनुसार यह माना जा रहा है कि iPhone 16 iPhone X जैसा भी दिख सकता है। 

iphone 16 leaks and rumors

Macrumors की हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार iPhone 16 Pro एंड iPhone 16 Pro Max में iPhone 15 की तुलना में क्रमशः बड़ी स्क्रीन देखने को मिल सकती है। आईफोन 16 प्रो में 6.12 इंच तथा आईफोन 16 प्रो मैक्स में 6.7 इंच की डिस्प्ले देखने को मिल सकती है।

iPhone 16 Pro में 3355 mAh तथा Pro Max में आपको 4676 mAh की बैटरी देखने को मिल सकती है। प्रदेश की कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत लगभग 137900 रुपए से स्टार्ट होगी।

Phone Name iPhone 16 ProiPhone 16 Pro Max 
ChipsetApple A18 Apple A18 
RAM (GB)NANA
Storage128, 256, 512, 1TB256, 512, 1TB
Primary Camera & Front Camera12MP & 48MP + 12MP + 12MPFront 12MP & back 29 hours video playback, 95 hours audio playback
Battery23 hours video playback, 75 hours audio playback29 hours video playback, 95 hours audio playback
Operating SystemiOS 18iOS 18

आइए गहराई से जानते हैं इस अपडेट के बारे में:

iPhone 16 डिज़ाइन लीक: 

लीक हुए चित्रों के अनुसार, iPhone 16 में स्टेनलेस स्टील का फ्रेम हो सकता है, जिसके आगे और पीछे ग्लास पैनल लगे होंगे। डिस्प्ले में नॉच हटा दिया गया है, जिससे स्क्रीन-टू-body रेश्यो बेहतर हो गया है। पावर और वॉल्यूम बटन जैसी फिजिकल बटन हटा दिए गए हैं, और उनकी जगह कैपेसिटिव या सॉलिड-स्टेट बटन ले ली गई हैं।

कुल मिलाकर, डिज़ाइन को साफ-सुथरा और मिनिमलिस्टिक बताया जा रहा है, जो iPhone 12 की याद दिलाता है। कुछ अफवाहों की माने तो iPhone 16 के variants पुराने आईफोन 10 की तरह भी दिख सकते हैं।

iPhone 16 स्पेसिफिकेशन लीक:

लीक हुए स्पेसिफिकेशन के अनुसार, iPhone 16 में A18 बायोनिक चिप हो सकती है, जो A16 चिप से बेहतर परफॉरमेंस और पावर दक्षता प्रदान करेगी। कैमरा सिस्टम में ट्रिपल-लेंस सेटअप होने की संभावना है, जिसमें एक वाइड लेंस, एक अल्ट्रावाइड लेंस और एक टेलीफोटो लेंस शामिल होंगे।

साथ ही, लीक में यह भी बताया गया है कि इसमें बेहतर लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए LiDAR स्कैनर भी हो सकता है। बैटरी लाइफ के बारे में अभी कोई ठोस जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि यह पिछले मॉडल्स से बेहतर होगी।

iPhone में i का क्या मतलब है?

सामान्यतः है यदि देखा जाए तो i का इस्तेमाल इंटरनेट के लिए होता है लेकिन वहीं यदि बात आईफोन की आती है तो उसमें आई का मतलब ‘internet, individual, instruct, inform and inspire’ भी हो सकता है। अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि Apple के जितने भी डिवाइस हैं उनके नाम से पहले i का इस्तेमाल स्वाभाविक तौर से होता है।

क्या ये लीक सच हैं?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अभी सिर्फ लीक ही हैं और आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। Apple आमतौर पर अपने नए उत्पादों को लॉन्च होने से पहले गुप्त रखता है, इसलिए हमें आधिकारिक घोषणा तक इंतजार करना होगा।

iPhone 16 के बारे में और क्या जानना है?

लीक के अलावा, iPhone 16 के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है। हमें रिलीज़ की तारीख, कीमत और अन्य फीचर्स के बारे में अभी कोई ठोस जानकारी नहीं है। जैसे-जैसे रिलीज़ की तारीख नज़दीक आएगी, हमें निश्चित रूप से और अधिक जानकारी प्राप्त होगी।

iPhone 16 के बारे में ये लीक रोमांचक हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि वे कितने सटीक हैं। आने वाले महीनों में हमें और अधिक जानकारी मिलने की उम्मीद है। तब तक, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि Apple हमारे लिए क्या लेकर आता है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment