आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए (Ips banne ke liye kitna vajan chahiye hota hai)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए (Ips banne ke liye kitna vajan chahiye hota hai) | क्या अधिक वजन वाले लोग आईपीएस ऑफिसर नहीं बन सकते हैं| आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कितने वजन की आवश्यकता होती है? आदि जैसे प्रश्नों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

जिस प्रकार पुलिस की परीक्षाओं के लिए होने वाली भर्ती में ऐसा निर्धारित कर दिया जाता है कि पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट के साथ-साथ उनका वजन भी एक तय की गई सीमा के अनुरूप ही होना चाहिए।

ठीक उसी प्रकार यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोगों के मन में भी ऐसे सवाल आते हैं।

कि अगर उन्हें आईपीएस ऑफिसर के पद पर नौकरी करनी है तो उनका वजन कितना होना चाहिए? जिसके अनुरूप वह आईपीएस ऑफिसर के पद पर काम कर पाएंगे।

इसलिए उन सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कितना वजन चाहिए इसके बारे में बात करने वाले हैं।

हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए वजन से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी बताएंगे हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए (Ips banne ke liye kitna vajan chahiye hota hai)

आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए

यूपीएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार के पास केवल हाइट की ही योग्यता होनी चाहिए वजन की योग्यता यूपीएससी के द्वारा नहीं मांगी जाती है।

उम्मीदवार का वजन कितना अधिक या कितना कम है इससे यूपीएससी की परीक्षा में आईएएस बनने में कोई फर्क नहीं पड़ता है, इसलिए आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए वजन की फिक्र नहीं करनी चाहिए अगर आप शारीरिक रूप से फिट है तो आप आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

यूपीएससी के परीक्षा में शारीरिक योग्यता में वजन का कोई टेस्ट नहीं होता है, इसकी जगह यह टेस्ट किया जाता है कि उम्मीदवार फिजिकली रूप से फिट है कि नहीं।

अगर उम्मीदवार फिजिकली रूप से फिट है तो वह आईपीएस ऑफिसर बनकर काम कर सकता है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका फिजिकल टेस्ट यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद ही होता है जब आप यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेते हैं, केवल पास ही नहीं आपको यूपीएससी की परीक्षा में टॉप रैंक में अपना नाम लाना होता है उसके अनुसार ही आपको आईपीएस का पद मिलता है।

जब आपको आईपीएस का पद मिल जाता है तो उसके बाद आपको आईपीएस की चयन प्रक्रिया हेतु फिजिकल परीक्षा में शामिल होना होता है, जिसमें आपकी हाइट एवं अन्य शारीरिक योग्यताओं को देखा जाता है।

लेकिन फिजिकल की परीक्षा में उम्मीदवारों का वजन नहीं मापा जाता है उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट में केवल यह चेक होता है कि वह शारीरिक रूप से फिट है या नही।

Also Read: आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए (IAS banne ke liye kitni lambai chahiye)

क्या अधिक वजन वाले लोग आईपीएस ऑफिसर नहीं बन सकते हैं?

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अधिक वजन वाले लोग आईपीएस ऑफिसर नहीं बन सकते हैं आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट एवं उम्मीदवारों की शारीरिक योग्यता होनी चाहिए उम्मीदवार के वजन से इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है।

अगर उम्मीदवार का वजन अधिक है और वह शारीरिक रूप से फिट है तो भी वह आईपीएस अधिकारी के रूप में चयनित हो जाता है।

अतः हम यह कह सकते हैं कि अधिक वजन वाले लोग आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

FAQ – आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए इससे संबंधित प्रश्न

अब तक हमने जाना कि आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवार का वजन कितना होना चाहिए इसके अलावा अधिक वजन वाले लोग आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं कि नहीं इन सभी प्रश्नों के बारे में मैंने आपको बताया है।

अब हम इससे जुड़े कुछ संबंधित प्रश्नों को भी पढ़ेंगे इसे भी अवश्य पढ़े, हमें उम्मीद है यह जानकारी भी आपके लिए फायदेमंद होगी।

#1. आईपीएस का वजन कितना होता है?

आमतौर पर सभी आईपीएस अधिकारियों का वजन उनकी हाइट के अनुसार होता है लेकिन अगर किसी आईपीएस अधिकारी का वजन अधिक भी है तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

#2. IAS में कितनी हाइट चाहिए?

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 165 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर हाइट इसके अलावा एससी/ एसटी और ओबीसी के लिए पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए एवं महिला उम्मीदवारों की हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

#3. IPS के लिए कौन सी योग्यता आवश्यक है?

आईपीएस की परीक्षा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योग्यता शैक्षणिक योग्यता होती है इसके अलावा आईपीएस की फिजिकल परीक्षा में हाइट एवं चेस्ट आदि की भी योग्यता मांगी जाती है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण योग्यता शैक्षणिक योग्यता होती है जो की ग्रेजुएशन पास मांगी जाती है।

#4. IPS के लिए पहले कौन सी पढ़ाई करें?

उम्मीदवारों को आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होती है उसके बाद ग्रेजुएशन किसी भी stream से पास करके उम्मीदवारों को आईपीएस बनने हेतु कोचिंग संस्थानों में नामांकन लेना होता है और आईपीएस की तैयारी करनी होती है हालांकि उम्मीदवार चाहे तो बिना कोचिंग संस्थानों के भी यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं और आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

#5. 12वीं के बाद IAS बनने में कितने साल लगते हैं?

12वीं कक्षा पूरी होने के बाद आईपीएस बनने में उम्मीदवारों को लगभग 5 से 8 साल लग जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि 12वीं कक्षा पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है क्योंकि स्नातक की पढ़ाई पूरी किए बिना कोई भी उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने में उम्मीदवारों को लगभग 3 साल लग जाते हैं लेकिन अभी हाल ही में आए नए नियम के अनुसार स्नातक की पढ़ाई पूरी करने उम्मीदवारों को 5 साल लग जाते हैं।

जिस अनुसार उम्मीदवारों को 3 से 5 साल स्नातक में इसके बाद अन्य दो से तीन साल यूपीएससी की तैयारी में देना होता है जिसके बाद ही वह 12वीं के बाद यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस बन पाते हैं।

Also Read: CTET Exam पास करने के बाद क्या होता है (CTET exam pass karne ke baad kya hota hai)

निष्कर्ष – आईपीएस बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बताया कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए वजन कितना होना चाहिए | आईपीएस अधिकारी कितना वजन होने पर बन सकते हैं | क्या अधिक वजन वाले लोग आईपीएस अधिकारी नहीं बन सकते हैं |आईपीएस अधिकारी बनने हेतु वजन से जुड़े सभी प्रकार के प्रश्नों को मैंने आज के इस आर्टिकल में बताने का प्रयास किया है।

अंत में मैंने आपको इससे संबंधित कुछ विशेष प्रश्न को भी बताया है हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इससे जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझे अवश्य पूछे धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment