2023 में मार्कोस कमांडो कैसे बने (Marcos Commando Kaise Bane In Hindi)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

मार्कोस कमांडो कैसे बने, मार्कोस कमांडो क्या होता है, मार्कोस कमांडो के लिए योग्यता, मार्कोस कमांडो हाइट, Marcos Commando Training, Marcos Commando Ki Salary Kitni Hai, Marcos Commando Ki Taiyari Kaise Kare, मार्कोस कमांडो का क्या काम होता है आदि के बारे में जानने और समझने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आपने मार्कोस कमांडो के बारे में तो जरूर सुना होगा क्योंकि मार्कोस कमांडो एक ऐसी नौकरी है जिसकी तैयारी करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। कई लोग मार्कोस कमांडो कैसे बने के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए आज के इस आर्टिकल में आपको Marcos Commando Kaise Bane In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

इसी आर्टिकल में आप मार्कोस कमांडो क्या होते हैं, मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कैसे होती है, मार्कोस कमांडो का क्या काम होता है, मार्कोस कमांडो सैलरी इन इंडिया, Marcos Commando Ka Kya Kam Hota Hai, How To Join Marcos Commando In India आदि के बारे में भी जानेंगे इसलिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2023 में मार्कोस कमांडो कैसे बने (Marcos Commando Kaise Bane In Hindi)
Content Headings show

मार्कोस कमांडो क्या होता है (Marcos Commando Kya Hota Hai)

मार्कोस कमांडो कोई आम कमांडो की तरह नहीं होता है यह नेवी के मार्कोस कमांडो होते है तथा जब भी कोई आतंकवादी घटना होती है तो तो सबसे पहले मार्कोस कमांडो को बुलाया जाता है और मार्कोस कमांडो आतंकवादियों से लड़ने में माहिर होते हैं। मार्कोस कमांडो पानी में, जमीन पर, हवा में और अन्य खतरनाक जगहों पर अपने मिशन को अंजाम दे सकते हैं तथा मार्कोस कमांडो को समुद्री कमांडो या मरीन कमांडो भी कहा जाता है।

मार्कोस कमांडो को भारत के सबसे बेहतर और ताकतवर कमांडो माना जाता है और मार्कोस कमांडो का नाम सुनने से ही आतंकवादी कांपने लगते हैं। मार्कोस कमांडो अपने काम में इतने कुशल होते हैं कि यह पानी में कई मिनटों तक बिना ऑक्सीजन के आतंकवादियों से लड़ सकते हैं क्योंकि मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग ही ऐसी होती है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

मार्कोस कमांडो कभी भी किसी को अपनी पहचान नहीं बताते हैं यहां तक कि वे अपने परिवार या दोस्तों को भी यह नहीं बता सकते कि वे मार्कोस कमांडो है इसलिए मार्कोस कमांडो को खुफिया कमांडो भी कहा जाता है। मार्कोस कमांडो समुद्री में रहकर अपने देश की आतंकवादियों से रक्षा करते हैं। मार्कोस कमांडो का गठन साल 1987 के समय देश की आतंकवादियों से रक्षा करने के लिए किया गया था।

मार्कोस कमांडो बनना कोई आसान काम नहीं होता है अगर आप मार्कोस कमांडो बनना चाहते हैं तो आपको मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग लेनी होगी जो कि बहुत खतरनाक होती है इसलिए कई उम्मीदवार मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग पूरी नहीं कर पाते हैं। मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपके अंदर जुनून, साहस और सहनशक्ति होना बहुत जरूरी है।

मार्कोस कमांडो बनने के लिए योग्यता (Marcos Commando Qualification In Hindi)

मार्कोस कमांडो को सबसे खतरनाक और ताकतवर कमांडो माना जाता है इसलिए मार्कोस कमांडो बनने के लिए कोई योग्यताएं होना बहुत जरूरी है। मार्कोस कमांडो बनने के लिए योग्यता के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहली योग्यता यह होनी चाहिए कि आपकी उम्र 20 साल से ज्यादा नहीं हो अगर कोई 20 साल या कम उम्र का है तो वही व्यक्ति मार्कोस कमांडो बनने के लिए योग्य माना जाता है।
  • मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपको पहले नेवी जॉइन करनी पड़ेगी क्योंकि नेवी ऑफिसर ही मार्कोस कमांडो बन सकते हैं।
  • एक बात और है कि केवल पुरुष ही मार्कोस कमांडो बन सकते हैं।
  • मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपके अंदर सहनशीलता, धैर्य और हिम्मत होना जरूरी है।
  • मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग पूरी करने वाला है मार्कोस कमांडो बन सकता है लेकिन ज्यादातर उम्मीदवार यह ट्रेनिंग सहन नहीं कर पाते हैं और बीच में ही छोड़ देते हैं।

Also Read: जानिए बिना डिग्री के डॉक्टर कैसे बने

मार्कोस कमांडो कैसे बनते हैं (Marcos Commando Kaise Bane In Hindi)

मार्कोस कमांडो बनने के लिए कई उम्मीदवार तैयार हो जाते हैं और कई लोगों का बचपन से एक मार्कोस कमांडो बनने का सपना होता है। अगर आप भी Marcos Commando Kaise Join Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित को पूरा पढ़ें।

  • सबसे पहले तो आप के अंदर मार्कोस कमांडो बनने की योग्यता होना जरूरी है जिसमें आपकी उम्र 20 साल से ज्यादा है तो आप मार्कोस कमांडो नहीं बन सकते हैं तथा मार्कोस कमांडो सिर्फ नेवी के ऑफिसर बन सकते हैं।
  • मार्कोस कमांडो बनने के लिए सबसे पहले फिजिकल टेस्ट करवाया जाता है जो कि 3 दिनों का होता है जिसमें आपकी मार्कोस कमांडो बनने की योग्यता की भी जांच की जाती है और आपको पता है इसमें भी कई उम्मीदवार बाहर हो जाते हैं।
  • मार्कोस कमांडो बनने की अगर आपमें योग्यता है तो आपको 5 हफ्ते की शुरुआत की मार्कोस कमांडो ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।
  • उसके बाद मार्कोस कमांडो की असली ट्रेनिंग होती है जिसमें उम्मीदवारों को 3 साल तक खतरनाक और कठिन ट्रेनिंग करवाई जाती है।
  • मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग में कई मुश्किल टास्क दिए जाते हैं जिसमें बहुत ज्यादा वजन उठाना, पहाड़ों की ऊंचाई से गिरना, ज्यादा वजन उठाकर तैराकी करना, पानी के अंदर ट्रेनिंग आदि शामिल है जिसके बारे में आगे बात करेंगे।
  • मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग में उम्मीदवारों को ज्यादा सोने भी नहीं दिया जाता है, कई बार उन्हें भूखा भी रखा जाता है और बहुत ज्यादा मेहनत करवाई जाती है।
  • मार्कोस कमांडो के फिजिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ मेंटल ट्रेनिंग भी करवाई जाती है और यदि कोई उम्मीदवार मार्कोस कमांडो की सहन ना की जाने वाली ट्रेनिंग को पार कर लेता है तो उसे मार्कोस कमांडो बनाया जाता है।
  • जितने उम्मीदवार मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग करते हैं उनमें से बहुत कम प्रतिशत लोग ही मार्कोस कमांडो बन पाते हैं।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कैसे होती है (Marcos Commando Ki Training Kaise Hoti Hai)

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है क्योंकि मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग करने के लिए आपको ट्रेनिंग के दौरान सहनशक्ति रखनी पड़ती है। मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग में उम्मीदवारों को अच्छे से नींद नहीं लेने देते हैं और कई बार पर्याप्त खाना भी नहीं खाने देते हैं तथा बहुत ज्यादा मेहनत करवाते हैं जिसके कारण शुरुआत में ही कई उम्मीदवार हार मानकर ट्रेनिंग छोड़ देते हैं।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग लगभग 3 साल तक चलती है तथा इस ट्रेनिंग में मार्कोस कमांडो को लगभग 25 किलो का वजन उनके कंधों पर लादा जाता है तथा बाद में उन्हें बहुत ज्यादा कीचड़ में 800 मीटर की दौड़ लगाने के लिए कहा जाता है जो कि असहनीय होता है। इसलिए मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग को ज्यादा खतरनाक और दर्दनाक बताया जाता है।

ट्रेनिंग में उम्मीदवारों को कूदने की भी ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें “हालो ट्रेनिंग” और “हाहो ट्रेनिंग” करवाई जाती है। इस हालो ट्रेनिंग के दौरान उन जवानों को जमीन से 11 किलोमीटर की ऊंचाई से कूदना पड़ता है और सबसे खतरनाक बात तो यह है कि आप हवा में पैराशूट नहीं खोल सकते हैं जब आप जमीन के काफी पास आते हैं तो ही आपको पैराशूट खोलना होता है।

हाहो ट्रेनिंग के दौरान मार्कोस कमांडो के जवानों को जमीन से 8 किलोमीटर की ऊंचाई से कूदने के लिए कहा जाता है लेकिन इसमें आपको कूदने के बाद कुछ ही सेकंडों में लगभग 8 सेकंड से 10 सेकंड के भीतर पैराशूट खोलना होता है। इसके अलावा मार्कोस कमांडो को सुबह और शाम को कई किलोमीटर की दौड़ करवाई जाती है।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग में जवानों को तैराकी भी सिखाई जाती है और पानी में बिना ऑक्सीजन के कैसे लड़े यह भी सिखाया जाता है। इसके अलावा उनको कई प्रकार की हथियार जैसे चाकू, धनुष, मशीन गन, राइफल आदि के साथ-साथ कई आधुनिक हथियार चलाना सिखाया जाता है। मार्कोस कमांडो के जवानों की ट्रेनिंग अमेरिका के सील्स और ब्रिटिश सील्स के साथ भी करवाई जाती है।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग में जवानों को 24 घंटे में से सिर्फ 4 या 5 घंटे सोने दिया जाता है और बाकी समय उनको ट्रेनिंग में देना पड़ता है और चाहे कुछ भी हो उनको यह ट्रेनिंग करनी ही होती है तथा हर दिन लगभग 15 घंटे से 20 घंटे ट्रेनिंग करवाई जाती है। मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग इतनी खतरनाक होती है कि काफी लोग कहते हैं कि अगर ट्रेनिंग के दौरान एक हजार जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है तो उसमें से सिर्फ एक जवान ही मार्कोस कमांडो बन पाता है।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कहां करवाई जाती है (Marcos Commando Ki Training Kahan Hoti Hai)

आपको बता दें कि मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग सिर्फ पानी में नहीं होती है बल्कि उनको भारत के कई राज्यों और खतरनाक जगहों पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। मार्कोस कमांडो को ट्रेनिंग के लिए राजस्थान के रेगिस्तान, तवांग, कोच्चि, मिजोरम, मुंबई, गोवा, विशाखापट्टनम, पोर्ट ब्लेयर और कई खतरनाक, दुर्लभ जगहों पर ट्रेनिंग करवाई जाती है।

अलग-अलग जगहों पर मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग करवाने का उद्देश्य यह होता है कि जब कभी भी कहीं से भी आतंकवादी हमला हो तो मार्कोस कमांडो हर स्थिति में किसी भी क्षेत्र में आतंकवादियों पर हमला करने के लिए तैयार रहें। मार्कोस कमांडो को इन ट्रेनिंग में हथियार चलाना, विस्फोटक चलाना और उससे बचना, हवा में ट्रेनिंग, अपने साथी को छुड़ाना, बिना हथियार लड़ना आदि सिखाया जाता है।

Also Read: डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने। डाटा एंट्री ऑपरेटर का क्या काम होता है 

मार्कोस कमांडो की सैलरी कितनी होती है (Marcos Commando Salary In Hindi)

आपने यहां तक मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कैसे होती है और मार्कोस कमांडो कैसे बने यह सब जान लिया है अब मार्कोस कमांडो की सैलरी कितनी है इसके बारे में भी जान लीजिए। आपको बता दें कि मार्कोस कमांडो को सैलरी के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है जैसे रहने के लिए घर, फ्री मेडिकल सुविधा, बीमा एवं अन्य जरूरी भत्ते दिए जाते हैं।

मार्कोस कमांडो में शुरुआत की सैलरी हर महीने 35 हजार से 40 हजार रुपए तक होती है तथा मार्कोस कमांडो की सैलरी उसकी योग्यता, रैंक और जगहों के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं। मार्कोस कमांडो में अगर किसी जवान को ज्यादा खतरे वाले जगह पर तैनात किया जाता है तो उसको ज्यादा सैलरी और भत्ते दिए जाते हैं तथा इस तरह से एक मार्कोस कमांडो हर महीने लगभग 50 हजार से 1 लाख रुपए या उससे अधिक कमा सकता है।

मार्कोस कमांडो की तैयारी कैसे करें (Marcos Commando Ki Taiyari Kaise Kare)

मार्कोस कमांडो की तैयारी करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग बहुत मुश्किल होती है तो आइए जानते हैं मार्कोस कमांडो की तैयारी कैसे करें।

  • मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा अच्छे परिणाम के साथ पास करनी होगी।
  • मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपको पहले नेवी जॉइन करनी पड़ती है।
  • जब आप नेवी में ऑफिसर बन जाते है और आपकी उम्र 20 साल नहीं हुई है तो आप मार्कोस कमांडो बनने के लिए तैयारी कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको मार्कोस कमांडो की शुरुआत की ट्रेनिंग करनी पड़ती है।
  • मार्कोस कमांडो की 5 हफ्ते की शुरूआत की ट्रेनिंग के बाद सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक ट्रेनिंग करनी पड़ती है जिसमें 3 साल का समय लगता है।
  • अगर आप मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग हार ना मानकर पार कर लेते हैं तो आप एक मार्कोस कमांडो बन जाते हैं।

मार्कोस कमांडो का क्या काम होता है (Marcos Commando Kya Karte Hai)

जितनी कटिंग मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग होती है उतना ही कठिन और महत्वपूर्ण मार्कोस कमांडो के कार्य होते हैं। मार्कोस कमांडो देश को आतंकवादियों और समुद्री लुटेरों से बचा कर रखते हैं और देश की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं तथा मार्कोस कमांडो के कार्यों का वर्णन कुछ इस प्रकार है।

  • मार्कोस कमांडो का सबसे महत्वपूर्ण काम आतंकवादियों से लड़कर उन्हें हराना होता है।
  • मार्कोस कमांडो को नेवी की ताकत माना जाता है तथा भारत में मार्कोस कमांडो को सबसे बेहतर कमांडो कहते हैं।
  • मार्कोस कमांडो पानी, हवा और जमीन पर किसी भी महत्वपूर्ण मिशन में जीत हासिल कर सकते हैं।
  • जब भी कोई देश के लिए खतरा साबित होने वाली गतिविधियां होती है तो वहां पर मार्कोस कमांडो तैनात किए जाते हैं।
  • मार्कोस कमांडो किसी भी खतरनाक जगह पर लड़ने की क्षमता रखते हैं तथा यह कमांडो पानी के अंदर भी बिना सांस लिए लड़ने की ताकत रखते हैं।
  • मार्कोस कमांडो ने आज तक कई महत्वपूर्ण मिशनों को अंजाम दिया है तथा इनमें देश की रक्षा की है।

FAQs – मार्कोस कमांडो कैसे बने।

#1 मार्कोस कमांडो बनने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

आपको बता दें कि मार्कोस कमांडो सामान्य सरकारी नौकरियों की तरह सीधी भर्ती नहीं निकालता है बल्कि इसके लिए आपको पहले नेवी जॉइन करनी पड़ती है। अगर आप नेवी में ऑफिसर बन जाते हैं और आपकी उम्र 20 साल या उससे कम है तो आप मार्कोस कमांडो बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और मार्क्स कमांडो की ट्रेनिंग कंप्लीट करके मार्कोस कमांडो भी बन सकते हैं।

#2 मार्कोस कमांडो बनने के लिए क्या करना चाहिए?

मार्कोस कमांडो बनने के लिए आपको पहले नेवी में ऑफिसर बनना पड़ता है फिर आप मार्कोस कमांडो के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा 3 साल की कठिन ट्रेनिंग के बाद मार्कोस कमांडो बन सकते हैं।

#3 क्या मार्कोस कमांडो बनना कठिन होता है?

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग सबसे कठिन मानी जाती हैं तथा इस ट्रेनिंग के दौरान कई उम्मीदवार ट्रेनिंग को बीच में ही छोड़कर चले आते हैं और हार मान लेते हैं जबकि ज्यादा साहस और सहनशक्ति वाले जवान मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कंप्लीट करके मार्कोस कमांडो बन भी जाते हैं। इसलिए कई लोग मानते हैं कि मार्कोस कमांडो बनना कठिन है।

निष्कर्ष – मार्कोस कमांडो कैसे बने।

आज के इस आर्टिकल में आपने मार्कोस कमांडो कैसे बने के बारे में जाना है तथा मार्कोस कमांडो बनने के लिए योग्यता, मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग कैसे होती हैं, Marcos Commando Ki Taiyari Kaise Kare, Marcos Commando Kya Karte Hai आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त की है।

हम आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल Marcos Commando Kaise Bane काफी पसंद आया होगा और अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इससे आगे भी शेयर जरूर कीजिए ताकि वे भी मार्कोस कमांडो कैसे बने इसके बारे में जान सके तथा कोई सवाल हो तो हमसे जरूर पूछें।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment