Zomato के संस्थापक और शार्क टैंक जज Deepinder Goyal की Net Worth का राज़ – अरबों रूपये की कहानी

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Deepinder Goyal के बारे में सोचते ही सबसे पहले दिमाग में Zomato का नाम आता है। खाने के शौकीनों के लिए Zomato किसी जादू से कम नहीं, जहां कुछ क्लिक में मनपसंद रेस्टोरेंट से स्वादिष्ट भोजन का ऑर्डर हो जाता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खाने के साम्राज्य के पीछे छिपे शख्स, Deepinder Goyal की Net Worth कितनी है?

Deepinder Goyal की Net Worth

Net worth of Zomato founder and Shark Tank judge Deepinder Goyal

2024 की शुरुआत तक, Deepinder Goyal की Net Worth का अनुमान लगभग ₹2,030 करोड़ से अधिक लगाया गया है। कुछ स्रोतों के मुताबिक, यह आंकड़ा ₹2,570 करोड़ तक भी बताया जाता है। 

आज के टाइम पर Zomato की वैल्यूएशन 1,38,206 करोड़ रूपए के आसपास देखने को मिलती है। वर्तमान समय में दीपेंद्र गोयल जी Zomato के 5.5% शेयर्स के मालिक हैं।

कैसे बनी इतनी संपत्ति?

Deepinder Goyal की संपत्ति का मुख्य स्रोत Zomato में उनकी हिस्सेदारी है। कंपनी के संस्थापक होने के नाते, उनके पास लगभग 5.5% से अधिक शेयर हैं। इन शेयरों की कीमत कंपनी के बाजार प्रदर्शन के साथ उतार-चढ़ाव करती रहती है।

Deepinder Goyal की वेतन से नहीं, शेयरों से बढ़ी Net Worth

Deepinder Goyal का वेतन हाल के वर्षों में कम हुआ है। 2020 में, उनका वार्षिक वेतन ₹3 करोड़ से अधिक था, लेकिन 2021 में यह घटकर ₹1.96 करोड़ हो गया और बाद में उन्होंने अगले तीन वर्षों तक वेतन ना लेने का निर्णय लिया। हालांकि, शेयरों में उनकी हिस्सेदारी और बढ़ने से उनकी Net Worth में ऊपर की ओर उछाल आया है।

ESOP का भी बड़ा योगदान

ESOP (Employee Stock Ownership Plan) का मतलब होता है कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना। Zomato ने Deepinder Goyal को ईएसओपी के तहत शेयर दिए थे, जिनकी कीमत समय के साथ बढ़ी है।

उन्होंने 2022 में ₹387 करोड़ मूल्य के ईएसओपी शेयर प्राप्त किए थे। हालांकि, उन्होंने इसका इस्तेमाल अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए करने के बजाय, ₹700 करोड़ से अधिक मूल्य के ईएसओपी प्रोसीड को Zomato फाउंडेशन को दान कर दिया, जो कंपनी के डिलीवरी पार्टनर्स के कल्याण के लिए काम करता है।

Investment के ज़रिए बढ़ी संपत्ति 

Deepinder Goyal एक सक्रिय इंवेस्टर भी हैं। उन्होंने Squadstack, Bira91, Hypertrack, and Terado जैसे startups में investment किया है। इन investments से प्राप्त लाभ भी उनकी Net Worth को बढ़ाने में योगदान देते हैं।

Deepinder Goyal की दूरदर्शिता 

हालांकि Deepinder Goyal की Net Worth काफी अधिक है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि धन ही सबकुछ नहीं होता। उनकी लगन, दूरदर्शिता और सामाजिक कल्याण में योगदान उन गुणों में से हैं जो उन्हें एक सफल उद्यमी के रूप में परिभाषित करते हैं।

Deepinder Goyal की Net Worth आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से बदलती रहेगी, लेकिन Zomato की सफलता के साथ उनका आर्थिक प्रभाव निश्चित रूप से पड़ेगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment