6G का धमाकेदार आग़ाज़! ये 2 कंपनियाँ मचाएँगी धूम जल्द ही | जाने कब होगा लॉन्च

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

मोबाइल Technology की दुनिया में लगातार बदलाव हो रहे हैं। 2G से शुरू होकर अब हम 5G तक पहुंच चुके हैं, और भविष्य में भी इंटरनेट की स्पीड और क्षमता को और बढ़ाने के लिए नई Technology पर लगातार शोध हो रहा है।

आज के दौर में बात हो रही है 6G तकनीक की, जो मौजूदा 5G से भी 100 गुना तेज स्पीड और बेहतर कनेक्टिविटी का वादा करती है। इस लेख में हम भारत में 6G के आगमन, उसके संभावित Launch की समयसीमा और इस क्षेत्र में चल रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

nokia jio 6g phone launch date india

भारत में कौन सी कंपनियां 6G पर काम कर रही हैं?

भारत सरकार 6G तकनीक में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनने का लक्ष्य रखती है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कई सरकारी और निजी कंपनियां मिलकर काम कर रही हैं। इनमें से कुछ प्रमुख नाम हैं:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs): IIT दिल्ली, मद्रास, बॉम्बे आदि संस्थान 6G तकनीक के विकास पर शोध कर रहे हैं।

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT): यह सरकारी संस्था सॉफ्टवेयर-परिभाषित रेडियो (SDR) तकनीक पर आधारित 6G उपकरणों को विकसित करने में लगी हुई है।

Reliance Jio: जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने 6G तकनीक के विकास के लिए एक अंतरराष्ट्रीय टेलीकॉम ऑपरेटरों के समूह के साथ साझेदारी की है।

एरिक्सन, Nokia: ये वैश्विक दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनियां भी भारत में 6G ट्रायल और विकास में भाग ले रही हैं।

6G Phone भारत में कब Launch होगा?

अभी इस बात का ठीक-ठीक पता नहीं है कि 6G Phone भारत में कब Launch होगा। कई विशेषज्ञों का मानना है कि 6G को कमर्शियल तौर पर Launch होने में अभी कम से कम 5-7 साल लग सकते हैं।

दरअसल, 6G Technology अभी विकास के शुरुआती दौर में है। इसके स्पेक्ट्रम, उपकरणों और मानकों को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। इसके अलावा, 5G को अभी देश में पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है। ऐसे में 6G के व्यापक तौर पर इस्तेमाल होने में अभी काफी समय लग सकता है।

कौन सी Company 6G Phone Launch करेगी भारत में?

यह कहना मुश्किल है कि कौन सी Company भारत में सबसे पहले 6G Phone Launch करेगी। मौजूदा 5G Technology में भी भारतीय और विदेशी कंपनियां दोनों ही बाजार में मौजूद हैं। इसलिए यह उम्मीद की जा सकती है कि 6G Phone भी कई निर्माताओं द्वारा Launch किए जाएंगे।

अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि बाजार में सबसे पहला 6G Phone किस Company का होगा। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सी Company 6G Technology को विकसित करने और अपनाने में तेजी से आगे बढ़ पाती है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment