पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? (Police Inspector Banne Ke Liye Kon Si Padai Karni Chahiye) 

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

देश की कानून व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस का बहुत बड़ा योगदान होता है, इसलिए पुलिस विभाग में समय-समय पर बहुत सारी भर्तियां निकलती है, जिसमें छोटे पद से लेकर बड़े पद तक की भर्तियां निकलती है, इसी में से एक पद पुलिस इंस्पेक्टर का होता है।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए बहुत सारे छात्र तैयारी करते हैं, लेकिन सभी लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है, इसीलिए बहुत सारे लोग मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पाते हैं।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए तथा पुलिस इंस्पेक्टर का सिलेबस क्या होता है (Police Inspector Syallabus) इन सब चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

तो यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनने से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

Content Headings show

पुलिस इंस्पेक्टर कौन होता है?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? (Police Inspector Banne Ke Liye Kon Si Padai Karni Chahiye) 

पुलिस इंस्पेक्टर थाने का प्रभारी होता है, जो अपने क्षेत्र में हो रहे अपराधों को नियंत्रण करने का काम करता है, इसके अलावा वह पुलिस विभाग में हो रहे कार्यों की निगरानी करता है तथा प्रशासनिक कार्यों की भी जांच करता है।

पुलिस इंस्पेक्टर का काम अपराधियों को पकड़कर उन्हें उच्च न्यायालय में पेश करना होता है और इसके लिए पुलिस इंस्पेक्टर को कठोर मेहनत करनी पड़ती है, जिसके पश्चात वह अपराधियों के खिलाफ सबूत ढूंढते हैं और अपराधियों को सजा दिलाते हैं।

वैसे तो बहुत सारे राज्यों में पुलिस इंस्पेक्टर की सीधे तौर पर भर्ती होती है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां पर पुलिस इंस्पेक्टर की सीधे तौर पर भर्ती नहीं होती है, ऐसे में जो लोग पुलिस इंस्पेक्टर बनने की चाहत रखते हैं, उन्हें सबसे पहले सब इंस्पेक्टर बनाया जाता है और जैसे-जैसे उनका अनुभव बढ़ता है, तो उनका प्रमोशन हो जाता है और वह पुलिस इंस्पेक्टर बन जाते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए इच्छुक है, तो सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा में अच्छा नंबर लाना होगा, उसके पश्चात आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेनी होगी, जो आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र से कर सकते हैं।

उसके पश्चात आप अपने राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां पर पुलिस इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए फॉर्म आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा आप SSC द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं और SSC GD की परीक्षा को क्रैक करके पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

वैसे तो सभी राज्य सरकारे अपने जरूरत के मुताबिक पुलिस इंस्पेक्टर की भर्ती कराती है और सभी राज्यों में भर्ती की प्रक्रिया अलग-अलग होती है, इसलिए आपको अपने राज्य से संबंधित भर्ती की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर का सिलेबस क्या होता है?

पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको सिलेबस को समझना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि बिना सिलेबस को समझे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते हैं, इसीलिए तैयारी करने से पहले आपको सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए।

तो आइए अब पुलिस इंस्पेक्टर के सिलेबस के बारे में जानते हैं।

  • सामान्य हिंदी 
  • भारतीय दंड संहिता
  • मानवाधिकार 
  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुस्तकों का ज्ञान
  • विज्ञान 
  • राज्य की अर्थव्यवस्था 
  • राजनीति शास्त्र
  • अर्थशास्त्र 
  • प्राचीन भारत का इतिहास 
  • भारत का भूगोल
  • अंग्रेजी 
  • बुद्धिमता और तर्क
  • रीजनिंग 

इसके अलावा आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए, करंट अफेयर के बारे में जानकारी पाने के लिए आप रोजाना समाचार पत्र पढ़ सकते हैं, इसके साथ ही आपको जनसंख्या और पर्यावरण से जुड़े हुए विषयों के बारे में भी पढ़ना चाहिए और अपने ज्ञान के स्तर को बढ़ाना चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर परीक्षा में आवेदन करने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए?

पुलिस इंस्पेक्टर की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए योग्यताओं को पूरा करना होगा।

#1. पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

  • जो अभ्यर्थी पुलिस इंस्पेक्टर की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  • आपको UGC द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।
  • ग्रेजुएशन में आपके 55% से अधिक अंक होने चाहिए।
  • थाने में आपके ऊपर किसी भी प्रकार का अपराधिक केस दर्ज न हो।

#2. पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आवश्यक शारीरिक योग्यता

  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने वाले पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 170 सेंटीमीटर तथा महिलाओं के लिए 160 सेंटीमीटर की लंबाई आवश्यक है।
  • जो भी उम्मीदवार पुलिस इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करते हैं, उनकी आंखों की दूर दृष्टि 6/6 से लेकर 6/9 तक होना आवश्यक है।
  • पुरुष उम्मीदवारों को 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है तथा महिला उम्मीदवारों को 2.5 किलो मीटर की दौड़ तय करनी होती है।
  • यदि आप सामान्य वर्ग से आते हैं, तो छाती फुलाने पर आपकी छाती 88 सेंटीमीटर होनी चाहिए और यदि आप पिछड़ा वर्ग से आते हैं, तो छाती फुलाने पर आपकी छाती 81 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें?

यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनने की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताएं गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#1. शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं, कि ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप पुलिस इंस्पेक्टर का फॉर्म भरने के योग्य हो सकते हैं, इसीलिए इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको आवश्यक शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करना होगा।

#2. शारीरिक तैयारी करें

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको शारीरिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस काम को करने में शारीरिक बल की आवश्यकता होती है, इसीलिए फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए और स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

#3. सिलेबस को अच्छी तरह से समझे

पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको सिलेबस को अच्छे ढंग से समझना चाहिए, इसके लिए आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उसमें पूछे गए सवालों को हल करने का प्रयास करना चाहिए, जिससे आप बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं।

#4. साक्षात्कार की तैयारी करें

जब आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तथा फिजिकल टेस्ट भी पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, जिसमें आपके पर्सनालिटी को चेक किया जाता है और पुलिस सेवा से जुड़े हुए कुछ प्रश्नों को पूछा जाता है, इसीलिए आपको पहले से ही साक्षात्कार की तैयारी करनी चाहिए, जिससे आप इंटरव्यूर को अपनी बातों से प्रभावित कर सके।

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

भारत में पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है तथा आपकी सैलरी आपके पोस्ट के ऊपर भी निर्भर करती है, जिस पोस्ट पर आप कार्य करते हैं, उस पोस्ट के हिसाब से आपकी सैलरी निर्धारित होती है।

वैसे तो एक पुलिस इंस्पेक्टर की औसत सैलरी 40 हजार से ₹50 हजार तक होती है और जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, आपकी सैलरी भी बढ़ती है, इसके अलावा पुलिस इंस्पेक्टर को सरकार द्वारा यात्रा भत्ता, चिकित्सा भत्ता, आवास भत्ता जैसे बहुत सारे भत्ते भी मिलते हैं, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर को क्या काम करना होता है?

बहुत सारे लोग पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बारे में तो सोच लेते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है, कि आखिर में उन्हें पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बाद काम क्या करना होता है, तो आइए अब पुलिस इंस्पेक्टर बनकर काम करने के बारे में विस्तार से जानते हैं।

#1. अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखना

पुलिस इंस्पेक्टर का सबसे पहला काम अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है और यह सुनिश्चित करना उनकी जिम्मेदारी होती है, कि उनके क्षेत्र में सभी लोग शांति के साथ रहें और कानून व्यवस्था को बरकरार रखें।

#2. अपराधों की जांच करना

पुलिस इंस्पेक्टर अपराधों की जांच करता है और अपराधियों के खिलाफ ठोस सबूत ढूंढकर उन्हें अदालत में पेश करता है और अपराधियों को सजा दिलाने में सहायता करता है, जिससे गरीब लोगों को न्याय मिल सके।

#3. पुलिस बल की टीम के साथ मिलकर कार्य करना

पुलिस इंस्पेक्टर अपने सहयोगी सिपाही के साथ मिलकर आपस में सामंजस्य बैठाने का कार्य करता है, जिससे सभी लोग एक साथ मिलकर काम कर सकें और अपने कर्तव्य को बेहतर ढंग से निभा सकें।

#4. अनुशासन बनाए रखना

पुलिस इंस्पेक्टर को अपने साथ कार्य करने वाले लोगों के साथ अनुशासन बनाए रखने की भी जिम्मेदारी होती है और यह सुनिश्चित करना उनका काम होता है, कि कोई भी सिपाही किसी के साथ गलत व्यवहार ना करें और अनुशासन में रहकर कार्य करें।

FAQS – पुलिस इंस्पेक्टर की पढ़ाई करने से जुड़े हुए कुछ सवाल जवाब 

आइए अब पुलिस इंस्पेक्टर की पढ़ाई से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब के बारे में जानते हैं।

#1. इंस्पेक्टर की भर्ती कैसे होती है?

सभी राज्यों में इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया अलग-अलग होती है, लेकिन मुख्य रूप से इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आपको लिखित परीक्षा देना होता है, उसके पश्चात आपको मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता है, बाद में आपका इंटरव्यू होता है, उसके पश्चात आपका चयन होता है।

#2. इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और स्नातक में यदि आपके 55% से अधिक अंक है, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

#3. पुलिस इंस्पेक्टर के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कोई भी निर्धारित विषय नहीं होता है, आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं और उसके पश्चात इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#4. इंस्पेक्टर की दौड़ कितनी होती है?

इंस्पेक्टर की दौड़ भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है, उदाहरण के लिए यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, तो यहां पर पुरुषों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है तथा महिलाओं को 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

#5. इंस्पेक्टर की हाइट कितनी होती है?

यदि आप सामान्य अथवा अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं, तो पुरुषों के लिए न्यूनतम 170 सेंटीमीटर की ऊंचाई आवश्यक है तथा अनुसूचित वर्ग के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर की हाइट आवश्यक है।

निष्कर्ष – पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है तथा पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बाद आपको किस काम को करना होता है, इन सब चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

इसके अलावा हमने आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है तथा आवश्यक योग्यताओं के बारे में भी आपको बताया है।

वैसे तो आपको अपने राज्य के हिसाब से पुलिस इंस्पेक्टर बनने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने से संबंधित महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानकारी हो जाएगी।

उम्मीद करते हैं, आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और पुलिस इंस्पेक्टर की पढ़ाई करने से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिला होगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment