सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें (sarkari teacher banne ke liye 12vi ke baad kya Kare)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें (sarkari teacher banne ke liye 12vi ke baad kya Kare) | 12वीं के बाद सरकारी टीचर कैसे बने आदि जैसे प्रश्नों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

बहुत से छात्रों का सपना होता है, कि वह भविष्य में एक सरकारी टीचर बने लेकिन सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें इसके बारे में अधिकतर छात्रों को जानकारी नहीं होती है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य रूप से सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें इसके बारे में बताने वाले हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें (sarkari teacher banne ke liye 12vi ke baad kya Kare)

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है और उसके बाद डी ए एल ड या b.Ed का कोर्स करना होता है।

b.ed के कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी टीचर बनने के लिए राज्य सरकार द्वारा होने वाली टेट या फिर सीटीईटी की परीक्षा में भाग लेकर परीक्षाओं को पास करना होता है तभी आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आप सरकारी टीचर बनने के लिए डीएलएड या b.Ed का कोर्स करें इसके अलावा भी अन्य बहुत सारे कोर्स होते हैं जो सरकारी टीचर हेतु मान्य होते हैं आप उन सभी कोर्स को करके भी 12वीं के बाद सरकारी टीचर बन सकते हैं।

लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अगर टीचर बनने के कोर्स को कर लेंगे तो आप टीचर बन जाते हैं।

आपको टीचर बनने के लिए टीचर बनने की होने वाली परीक्षाओं में शामिल होकर उसे परीक्षाओं के कट ऑफ मार्क्स को पास करना होता है, तभी आप एक सरकारी शिक्षक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अब तक हमने यहां तो जाना की सरकारी टीचर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए? अब हम कुछ बिंदुओं के द्वारा जानेंगे कि सरकारी टीचर आप 12वी के बाद किस प्रकार बन सकते हैं।

  • सबसे पहले आप 12वीं कक्षा पास करें और उसके बाद टीचर बनने हेतु किसी प्रकार का कोर्स करें।
  • टीचर बनने के कोर्स यानी b.Ed, डीएलएड आदि जैसे किसी भी कोर्स को करें।
  • जब आप टीचर ट्रेनिंग कोर्स हो कर लेंगे तो उसके बाद आपको शिक्षक पात्रता परीक्षा देना होता है।
  • शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल आयोजित होती और इसके अलावा भी अन्य कई सारी नियुक्ति शिक्षक बनने हेतु राज्य सरकार द्वारा भी निकाली जाती है।
  • आप किसी भी परीक्षा को पास करके सरकारी शिक्षक बन सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं 12वीं की बाद टीचर बनने के लिए आपको कौन-कौन से कोर्स करने होते हैं।

12वीं के बाद सरकारी टीचर बनने के लिए कोर्स

सरकारी टीचर बनने के लिए बहुत सारे कोर्स होते हैं जिसे आप 12वीं कक्षा के बाद करके भविष्य में एक सरकारी टीचर के रूप में काम कर सकते हैं तो चलिए उन सभी कोर्स को जानते हैं।

  • DEl.Ed (Diploma in Elementary Education)
  • BA B.Ed/ B.Sc B.Ed/ B.com B.Ed (Integrated B.Ed)

आप इन दोनों कोर्स में किसी भी कोर्स को करके सरकारी टीचर बन सकते हैं b.Ed के कोर्स में कई तरह के कोर्स होते हैं आप किसी भी एक कोर्स को करके टीचर बन सकते हैं।

इन सबके अलावा सरकारी टीचर बनने के लिए कोर्स करने के बाद छात्रों को कुछ परीक्षाएं भी देनी होती है तभी उन्हें सरकारी टीचर के रूप में नियुक्ति मिलती है।

Also Read: सरकारी टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए (sarkari teacher banne ke liye kaun sa course karna chahiye)

तो चलिए अब हम जानते हैं सरकारी टीचर बनने के लिए आपको कौन-कौन से परीक्षाएं देनी होती है।

12वीं की बाद सरकारी टीचर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होता है?

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद मुख्य रूप से कुछ परीक्षाएं आयोजित होती है जिसे देखकर कोई भी उम्मीदवार सरकारी टीचर बन सकता है।

  • TET
  • CTET
  • राज्य सरकार अंतर्गत प्राइमरी स्कूलों में नियुक्ति की परीक्षा

टीईटी और सीटीईटी की परीक्षा के बारे में आज के समय में अधिकतर उम्मीदवार जानते हैं क्योंकि यह परीक्षा आमतौर पर सरकारी शिक्षक बनने के लिए कई सारी उम्मीदवारों द्वारा दी जाती है।

हालांकि इसके अलावा राज्य सरकार के अंतर्गत प्राइमरी स्कूलों में नवोदय जैसे विद्यालयों में नियुक्ति करवाई जाती इसके लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य नहीं होती है।

इस नियुक्ति में कोई भी उम्मीदवार ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आवेदन कर सकता है, राज्य सरकार के द्वारा कुछ विद्यालय में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा या कोई भी डिग्री की उतनी जरुरत नहीं होती है उम्मीदवार को केवल ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

Also Read: टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye 11vi mein kaun sa subject le)

FAQ – सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें इससे संबंधित प्रश्न

अब तक हमने सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जाना अब हम इससे संबंधित कुछ प्रश्न जानेंगे। हमारे द्वारा बताए गए प्रश्नों का अवश्य पढ़े।

#1. 12 के बाद सरकारी टीचर कैसे बने?

कक्षा 12वीं के बाद सरकारी टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना होता है और उसके बाद टीचर बनने हेतु किसी प्रकार के कोर्स को करके शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती है।

#2. टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होता है?

आमतौर पर टीचर बनने हेतु आपको डीएलएड या b.Ed का कोर्स करना पड़ता है टीचर बनने हेतु b.Ed के कोर्स को बेस्ट कोर्स माना जाता है।

#3. 12वीं के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

कक्षा 12वीं के बाद कई सारे नौकरी के अवसर आपको प्राप्त होते हैं जैसे सरकारी और प्राइवेट, सरकारी नौकरी में आप रेलवे, एयर फोर्स, आर्मी आदि जैसे अनगिनत नौकरियां कर सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट नौकरी में डाटा एंट्री, कंटेंट राइटर एवं अन्य कई सारे जॉब कर सकते हैं।

#4. टीचर बनने की उम्र कितनी होनी चाहिए?

आमतौर पर किसी भी उम्मीदवार को टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना चाहिए लेकिन शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

#5. BA करने से कौन कौन सी नौकरी मिलती है?

टीचर, कलेक्टर, पुलिस, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता आदि की नौकरी बा करने के बाद किसी भी उम्मीदवार को मिल सकती है।

निष्कर्ष – सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करे या सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद आपको क्या करना होता है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको सभी प्रकार की संपूर्ण जानकारी बताइ है कि सरकारी टीचर बनने के लिए आपको 12वीं के बाद क्या करना चाहिए।

आशा करती हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझे अवश्य पूछे धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment