टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye 11vi mein kaun sa subject le)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye 11vi mein kaun sa subject le) | टीचर बनने के लिए 11वीं कक्षा में कौन सी विषय से पढ़ाई करनी चाहिए आदि के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

ऐसे कई सारे छात्रों होते हैं जो भविष्य में एक शिक्षक के तौर पर काम करना चाहते हैं लेकिन भविष्य में टीचर बनने के लिए उन्हें 11वीं कक्षा में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

इस लिए छात्र ये जानने को इच्छुक रहते हैं, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य रूप से टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बन रहे हम आपको टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट अच्छा होता है?, आपको कौन सब्जेक्ट लेना चाहिए? आदि जैसे प्रश्न से जुड़े अन्य भी बातें विस्तार पूर्वक बताएंगे।

टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye 11vi mein kaun sa subject le)

टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले?

11वीं कक्षा में लिए गए हुए सब्जेक्ट के आधार पर ही ये तय होता है कि आप भविष्य में कौन से सब्जेक्ट के शिक्षक बनेंगे, इसलिए आप जिस भी सब्जेक्ट को पढ़ने और पढ़ने में इच्छुक हैं वही सब्जेक्ट चुने।

थर्ड ग्रेड के टीचर बनने के लिए आपको 11वीं कक्षा के अलावा स्नातक में भी उन्हें विषय को चुनना होता है जिसके शिक्षक आप बनना चाहते हैं।

11वीं कक्षा में आपके द्वारा लिए गए सब्जेक्ट बहुत मायने रखते हैं इसलिए आपको सोच समझकर किसी एक विषय को चुनना होता है।

जो भी छात्र भविष्य में किसी पद या कोई मुकाम हासिल करना चाहते हैं उन्हें पता होता है कि उन्हें दसवीं कक्षा के बाद किस विषय की कैसे पढ़ाई करनी है?

अगर आप भविष्य में एक शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको 11वीं कक्षा से इस विषय का चयन करना चाहिए जिस विषय के आप शिक्षक बनना चाहते हैं।

चाहे सरकारी क्षेत्र हो या प्राइवेट क्षेत्र दोनों क्षेत्रों में यह मायने रखता है, कि आप 11वीं कक्षा में जिस विषय से पढ़ाई किए हुए हो, उसी सब्जेक्ट के शिक्षक के तौर पर काम करें।

अब तक हमने यह तो जाना कि टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? अब हम यह जानेंगे कि 11वीं कक्षा में कौन-कौन से विषय आपके पास होते हैं जिसमें से आप किसी एक विषय को चुन सकते हैं।

Also Read: शिक्षक बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए (shikshak banne ke liye kaun si degree chahiye)

टीचर बनने के लिए 11वीं के सब्जेक्ट

आमतौर पर आपको दसवीं कक्षा के बाद 11वीं कक्षा में तीन स्ट्रीम में से किसी एक स्ट्रीम का चयन करना होता है। 

तो चलिए हम तीनों स्ट्रीम के मुताबिक जानते हैं, कि आपके पास कौन-कौन से विषय के विकल्प होते हैं।

आर्ट्स स्ट्रीम के सब्जेक्ट

टीचर बनने के लिए आपको arts स्ट्रीम में निम्नलिखित विषय मिलते हैं, जिसे आप 11वीं कक्षा में चुन सकते हैं।

  • हिंदी
  • अंग्रेजी
  • संस्कृत
  • दर्शनशास्त्र
  • मनोविज्ञान
  • समाजशास्त्र
  • कला स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा
  • ड्राइंग या पेंटिंग
  • मनोविज्ञान
  • लोक प्रशासन
  • इतिहास
  • भूगोल
  • राजनीति विज्ञान
  • हिंदी साहित्य
  • संस्कृत साहित्य
  • अंग्रेजी साहित्य

जो भी छात्र भविष्य में आर्ट्स स्ट्रीम के किसी विषय के शिक्षक बनना चाहते हैं, तो वह आर्टस स्ट्रीम के किसी भी एक विषय को चुनकर पढ़ाई कर सकते हैं और उस विषय के शिक्षक बन सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप किसी भी विषय के शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको उस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है।

टीचर बनने के लिए साइंस और मैथ स्ट्रीम के सब्जेक्ट

बहुत सारे छात्र टीचर बनने के लिए साइंस और मैथ्स स्ट्रीम के सब्जेक्ट को चुनना पसंद करते हैं तो चलिए हम जानते हैं कि 11वीं कक्षा मैथ और साइंस स्ट्रीम में आपको कौन-कौन से विषय मिलते हैं।

अधिकतर छात्र साइंस और मैथ स्ट्रीम का चुनाव मेडिकल और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने के लिए करते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं जो इस स्ट्रीम का चुनाव शिक्षक बनने के लिए करते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं मैथ और साइंस स्ट्रीम के अंतर्गत आपको कौन-कौन से विषय को चुनना पड़ता है।

  • भौतिकी(physics)
  • रसायन शास्त्र (Chemistry)
  • जीव विज्ञान(biology)
  • गणित(Maths

जिन भी छात्रों ने पीसीबी स्ट्रीम को अपने मुख्य विषय के रूप में चुना है वह चाहे तो गणित को ऑप्शनल के रूप में रखकर भी पढ़ सकते हैं।

इससे उन्हें ये फायदा होगा कि वह गणित और विज्ञान दोनों विषय के शिक्षक बन सकेंगे।

हालांकि अधिकतर छात्र आर्ट्स स्ट्रीम का ही चुनाव शिक्षक बनने के लिए करते हैं बहुत कम ही छात्र गणित और साइंस में पीसीबी स्ट्रीम को चुनते हैं और शिक्षक बनते हैं।

FAQs – टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए इससे संबंधित कुछ प्रश्न

अब तक हमने बताया कि टीचर बनने के लिए आपको 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए और 11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट लेने के विकल्प आपके पास मौजूद होते हैं।

तो चलिए अब हम इससे संबंधित कुछ प्रश्नों को भी जानते हैं।

#1.सरकारी टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले?

आप भविष्य में जिस भी विषय के शिक्षक बनना चाहते हैं, उस विषय का चुनाव आप 11वीं कक्षा में ही करें ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप सब्जेक्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी जानेंगे, तो आपको भविष्य में उससे संबंधित प्रश्नों को हल करने में आसानी होगी।

#2. टीचर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आमतौर पर आपको शिक्षक बनने के लिए 12वीं कक्षा पास होना बहुत जरूरी है लेकिन एक सरकारी शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक पास मांगी जाती है अन्यथा आप सरकारी शिक्षक के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

#3. बिना B ED के टीचर कैसे बने?

छात्रों के लिए बिना B.Ed किए टीचर बनने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ स्कूलों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है आप स्नातक पास करके उन सभी स्कूलों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#4.आर्ट्स के बाद टीचर कैसे बन सकता हूं?

आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले बीएड का कोर्स करना पड़ता है और B.Ed का कोर्स करने के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती है।

Also Read: बीए के बाद गवर्नमेंट टीचर कैसे बने (BA ke baad Government Teacher Kaise Bane)

सारांश – टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बताया कि टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले?, केवल इतना ही नहीं मैंने आपको यह भी बताया कि टीचर बनने के लिए आपको कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए।

11वीं कक्षा में टीचर बनने के लिए लेने वाले विषयों की सूची भी इस आर्टिकल के माध्यम से मैं बताने का प्रयास किया है और अंत में टीचर बनने के लिए 11वीं कक्षा के विषयों से जुड़े कुछ संबंधित प्रश्नों का भी विवरण बताया है।

आशा करती हूं मेरे द्वारा दिखे जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल्स जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझसे अवश्य पूछे धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment