टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye BA mein kaun sa subject le)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye BA mein kaun sa subject le) | टीचर बनने के लिए आपको बीए में कौनकौन से सब्जेक्ट के विकल्प में विषय को चुनना होता है? आदि जैसे प्रश्नों के बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

एक शिक्षक की नौकरी काफी प्रतिष्ठित नौकरी होती है इस नौकरी में एक शिक्षक को सम्मान, इज्जत और अच्छी सैलरी भी मिलती है।

इसलिए बहुत से छात्र शुरुआती समय से ही एक टीचर बनना पसंद करते हैं, लेकिन टीचर बनने के लिए बीए में कौन सा सब्जेक्ट ले? इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी बहुत से छात्रों के पास नहीं उपलब्ध होती है।

लेकिन टीचर बनने के लिए आपको बीए में किसी एक विषय को चुना जरूरी होता है, इसलिए छात्रों को कई बार समझ नहीं आता है वह कौन से विषय को लेकर पढ़े, जिससे भविष्य में उस विषय के शिक्षक बन सके।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से टीचर करने के लिए बीए में कौन सा सब्जेक्ट ले? इसके बारे में बात करते हैं।

टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले (Teacher banne ke liye BA mein kaun sa subject le)

टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले

आमतौर पर बीए की पढ़ाई में छात्रों को केवल आर्ट्स स्ट्रीम के सब्जेक्ट को ही चुनना पड़ता है, इसलिए अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो आपको ba में भी आर्टस स्ट्रीम से उन्हें विषय को चुनना होता है जिस विषय की आप शिक्षक बनना पसंद करते हैं। 

बीए में आर्टस स्ट्रीम के अंतर्गत कई सारे विषय होते हैं आपको उन सभी विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है जिस विषय को पढ़ने में आप इच्छुक हो उस विषय को चुने और उसी विषय की शिक्षक बने।

लेकिन बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी आपको टीचर बनने के लिए बीएड का कोर्स करना पड़ता है, तभी आप टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि कई सारी ऐसे vacancy भी होते हैं, जो कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में भर्ती हेतु निकल जाती है, जहां बिना बीएड किए भी आपको पढ़ाने का मौका मिलता है लेकिन आपके लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन पास ही मांगी जाती है।

जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उन्हें बीए में तीन स्ट्रीम के अवसर मिलते हैं तीनों स्ट्रीम में से किसी एक स्ट्रीम को उन्हें चुनना होता है।

जैसा कि हम आज के इस आर्टिकल में बीए के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो बीए के अंतर्गत कई सारे विषय होते हैं।

आपको उन सभी विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है तभी आप भविष्य में टीचर बनने हेतु उसे विषय को पढ़ पाते हैं।

आपको टीचर बनने के लिए ba में विषय को चुनना इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आपको किसी विषय के बारे में शुरू से लेकर अंत तक विस्तार पूर्वक जानकारी रहेगी।

तो आपको उसे विषय के बारे में सभी प्रकार के तथ्य पता रहेंगे और बच्चों को पढ़ाने में आसानी होगी इस वजह से टीचर बनने के लिए बीए में लिए हुए विषय से ही शिक्षक बनना अनिवार्य कर दिया गया है।

Also Read: बीए करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है (B.a karne ke baad kaun si naukri mil sakti hai)

टीचर बनने के लिए बीए के सब्जेक्ट

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं, तो आपको ba में निम्न प्रकार के विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है और इस विषय से भविष्य में भी टीचर बनने हेतु पढ़ाई करनी होती तभी आप शिक्षक बन सकते हैं।

  • हिंदी (Hindi)
  • हिंदी साहित्य (Hindi Literature)
  • अंग्रेजी (English)
  • अंग्रेजी साहित्य (English Literature)/
  • इतिहास (History)
  • भूगोल (Geography)
  • राजनीति विज्ञान (Political Science)
  • संस्कृत (Sanskrit)
  • संस्कृत साहित्य (Sanskrit Literature)
  • दर्शनशास्त्र (philosophy)
  • मनोविज्ञान (Psychology)
  • समाजशास्त्र (Sociology)

हालांकि इन सभी विषयों के अलावा भी कुछ और विषय होते हैं, लेकिन हमारे द्वारा बताए गए ये विषय मुख्य विषय है जो अधिकतर छात्रों द्वारा बीए में शिक्षक बने हेतु लिए जाते हैं।

FAQ – टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए इससे संबंधित अन्य प्रश्न

सभी छात्रों को टीचर बनने के लिए बीए में किसी एक विषय का चुनाव करना आवश्यक होता है इसलिए मैंने इस आर्टिकल में आपको अब तक टीचर बनने के लिए बीए में कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए इसके बारे में बताया।

अब हम इससे संबंधित कुछ प्रश्न आपको बताएंगे इसे भी अवश्य पढ़े।

#1. BA के बाद टीचर बनने के लिए क्या करें?

टीचर बनने के लिए आप ba के बाद टीचर बनने का कोर्स कर सकते हैं, जैसे कि बीएड, डीएलएड आदि और उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करके आप टीचर बन सकते हैं।

#2. एक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

बेसिक पे 25300, डियरनेस अलाउएंस बेसिक पे का 17% (4301), HRA rural के लिए 2024, urban के लिए 4048, ग्रोस सैलरी rural के लिए 31,625 तथा urban के लिए 33,649 एक टीचर की सैलरी होती है।

#3. क्या बी एड वाले प्राइमरी टीचर बन सकते हैं?

जी हां, बीएड वाले प्राइमरी टीचर बन सकते हैं लेकिन इसके लिए बीएड वाले छात्रों कोएनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से एलिमेंट्री एजुकेशन में 6 महीने का कोर्स करने होता है तभी वह प्राइमरी टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#4. प्राइमरी टीचर की योग्यता क्या होनी चाहिए?

किसी भी स्कूल में प्राइमरी टीचर बनने के लिए सभी राज्यों में उनके हिसाब से अलग-अलग योग्यताएं होती हैं।

उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य में प्राइमरी टीचर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को केवल न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना चाहिए, अगर इसके अलावा हम बिहार राज्य की बात करें तो यहां प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Also Read: शिक्षक बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए (shikshak banne ke liye kaun si degree chahiye)

निष्कर्ष – टीचर बनने के लिए BA में कौन सा सब्जेक्ट ले

आज किस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से बताया कि टीचर बनने के लिए बीए में कौन सा सब्जेक्ट ले या टीचर बनने के लिए बीए में कौन से सब्जेक्ट लेना होता है।

मैंने आपको बीए में लेने वाले विषयों की सूची भी इस आर्टिकल के द्वारा बताई है और अंत में टीचर बनने के लिए बीए में कौन से सब्जेक्ट ले?  इस से संबंधित कुछ विशेष प्रश्न भी बताएं हैं। आशा करती हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल्स से जुड़े कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके मुझसे अवश्य पूछे धन्यवाद।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment